ट्वेंटी-20 में दस साल का चैलेंज पूरा करेगी भारतीय टीम

Last Updated 06 Feb 2019 01:36:09 AM IST

सफलता के रथ पर सवार टीम इंडिया अपना विजय क्रम जारी रखते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को यहां होने वाले पहले टी-20 मुकाबले में 10 साल का चैलेंज पूरा करने के मजबूत इरादे से उतरेगी।


वेलिंगटन : अभ्यास सत्र के दौरान मजाक के मूड में भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल। फोटो : आईएएनएस

भारत ने जकी जमीन पर एकमात्र टी-20 सीरीज 2009 में खेली थी और दो मैचों की उस सीरीज को मेजबान टीम ने 2-0 से जीता था। न्यूजीलैंड में पांच मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीतने के बाद भारत के पास अब शानदार मौका है कि वह 10 साल पहले की हार का बदला चुकाए। विदेशी जमीन पर सीरीज जीत का चौका लगाने का अभूतपूर्व कारनामा कर दिखाए।
भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ बीसम-बीस फॉम्रेट में रिकॉर्ड अच्छा नहीं है और इस प्रारूप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए आठ मैचों में भारत मात्र दो मैच ही जीत पाया है और छह मैच हारा है। नियमित कप्तान विराट कोहली इस सीरीज में उपलब्ध नहीं हैं और उन्हें आखिरी दो वनडे के बाद इस सीरीज से विश्राम दिया गया है। रोहित शर्मा के कंधों पर कप्तानी का भार है और इस फॉम्रेट में भी वह टीम को सीरीज जीत दिलाने के इरादे से उतरेंगे।

विराट को विश्राम दिए जाने के बाद रोहित ने चौथे वनडे में कप्तानी संभाली थी लेकिन भारतीय टीम 92 रन पर आउट होने के बाद वह मैच आठ विकेट से हार गई थी लेकिन पांचवें मैच में भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम को धो डाला था। भारतीय टी-20 टीम में इस फॉम्रेट के कई शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं। ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या और विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत टीम को मजबूती देंगे। ओपनर शिखर धवन ने माना है कि पंत में इस फॉम्रेट में अकेले अपने दम पर मैच का रुख बदलने की काबिलियत है। टीम आगामी विश्व कप के मद्देनजर महेंद्र सिंह धोनी को विकेट के पीछे जारी रखेगी ताकि उनका अभ्यास बना रहे जबकि पंत एक विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में उतरेंगे।
वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों में कुछ ख़्ास नहीं कर पाए युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए यह सीरीज खुद को साबित करने का अच्छा मौका रहेगी। ऑलराउंडर विजय शंकर भी मौका मिलने पर अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद के लिए भी सीरीज एक अच्छा मौका रहेगी।
मेजबान न्यूजीलैंड की टीम वनडे सीरीज की हार के बाद वापसी करना चाहेगी हालांकि मार्टिन गुप्तिल के चोटिल होकर सीरीज से बाहर होने से उसे कुछ झटका लगा है। भारत के खिलाफ पांचवें और आखिरी वनडे मैच में पीठ में चोट के कारण बाहर रहने वाले ओपनर गुप्तिल पूरी तरह फिट न होने के कारण टी-20 सीरीज से भी बाहर हो गए हैं।

वार्ता
वेलिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment