अपना अजेय अभियान जारी रखने उतरेगी टीम इंडिया

Last Updated 31 Jan 2019 06:06:19 AM IST

दोहरे शतक जमाने में माहिर भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ बृहस्पतिवार को चौथे वनडे मैच में अंतरराष्ट्रीय मैचों का अपना ‘दोहरा शतक’ यादगार बनाना चाहेंगे।


हैमिल्टन : अभ्यास के लिए मैदान में आते भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी। फोटो : आईएएनएस

सीरीज पहले ही जीत चुकी भारतीय टीम की नजरें ‘क्लीन स्वीप’ पर रहेगी। वहीं वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक बना चुके रोहित कार्यवाहक कप्तान के रूप में अपने उम्दा रिकार्ड को कायम रखना चाहेंगे। सेडन पार्क की बल्लेबाजों की मददगार पिच पर न्यूजीलैंड के लिए फार्म में चल रहे भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना आसान नहीं होगा।
न्यूजीलैंड को यदि सीरीज में अपना सम्मान बचाना है तो उसे दोनों क्षेत्रों में अपने खेल का स्तर ऊंचा करना होगा। आखिरी बार न्यूजीलैंड एक सीरीज में चार मैच 2012 में हारा था लेकिन यह वेस्ट इंडीज की जमीन पर हुआ था। अपनी घरेलू जमीन पर आस्ट्रेलिया ने दो बार और श्रीलंका ने एक बार सीरीज में चार मैच गंवाए हैं। न्यूजीलैंड को ऐसी शर्मिंदगी से बचने के लिए अगले दो मैचों में करिश्माई प्रदर्शन करना होगा।

रोहित अपने 200वें वनडे में न्यूजीलैंड को शर्मिंदगी से बचने का कोई मौका नहीं देना चाहेंगे। रोहित ने पिछले दो मैचों में 87 और 62 रन बनाए हैं और वह न्यूजीलैंड की जमीन पर अपना पहला शतक बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। यह भी देखना दिलचस्प होगा कि विराट को विश्राम दिए जाने के बाद भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन कैसा रहता है। वनडे में विराट की मौजूदगी में भारतीय टीम इस बात को लेकर कम से कम आस्त रहती है कि उसके पास एक खिलाड़ी ऐसा है जिससे विपक्षी टीमें खौफ खाती हैं।
बाकी दो मैचों में भारत के पास अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का सुनहरा मौका है। महेंद्र सिंह धोनी की मांसपेशी की चोट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है लेकिन टीम सूत्रों के अनुसार चिंता की कोई बात नहीं है। उनकी उपलब्धता के बारे में फैसला मैच से पहले ही लिया जाएगा। धोनी के खेलने पर वह विराट कोहली की जगह लेंगे जिन्हें बाकी मैचों में आराम दिया गया है। वैसे प्रतिभाशाली शुभमान गिल को भी सीनियर टीम की जर्सी पहनने का मौका दिया जा सकता है। क्रिकेट पंडित उनके स्ट्रोक्स में विराट कोहली के शाट्स की झलक देखते हैं। कोहली से तारीफ सुनने के बाद कोच रवि शास्त्री और रोहित उसे चौथे नंबर पर मौका दे सकते हैं जहां अंबाति रायुडू चमत्कारिक प्रदर्शन नहीं कर सके हैं।
गिल और धोनी दोनों के खेलने पर दिनेश कार्तिक को आराम दिया जा सकता है। गेंदबाजी में कुलदीप यादव आठ और युजवेंद्र चहल छह विकेट ले चुके हैं। दो बार मैन ऑफ द मैच रह चुके मोहम्मद शमी को आराम दिया जा सकता है जो आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की शुरुआत के बाद से लगातार खेल रहे हैं। शमी को आराम देने पर खलील अहमद या मोहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है।
न्यूजीलैंड के लिए यह सीरीज हर विभाग में निराशाजनक रही है। उसके बल्लेबाज कुलदीप और चहल की गेंदों को पढ़ नहीं पा रहे। शमी भी पहले स्पैल में काफी प्रभावी रहे हैं। विलियमसन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल पाए। वहीं मार्टिन गुप्टिल फ्लाप रहे हैं।

हमें बीच के ओवरों में विकेट लेने की जरूरत : सैंटनर

न्यूजीलैंड के स्पिनर मिशेल सैंटनर को लगता है कि उनकी टीम का बीच के ओवरों में विकेट नहीं ले पाना भारत के खिलाफ वर्तमान वनडे सीरीज में महंगा साबित हुआ है और उनका लक्ष्य बृहस्पतिवार को यहां होने वाले चौथे मैच में इसमें बदलाव करना है। सैंटनर ने चौथे वनडे की पूर्व संध्या पर कहा, ‘हमारी रणनीति बहुत अच्छी थी लेकिन हम उसका सही समय पर सही उपयोग नहीं कर पाए। हमें पहले दस ओवरों में और यहां तक कि पहले पांच ओवरों में दो विकेट लेने चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘प्रत्येक मैच में उन्होंने बहुत अच्छी शुरुआत की। हमारे लिए बीच के ओवरों में विकेट लेना महत्वपूर्ण है। हमें आक्रामक बने रहना होगा।’
सैंटनर ने कहा, ‘बल्लेबाजी में हम पूरी पारी के दौरान अच्छी साझेदारियां निभाने की कोशिश कर रहे हैं। हमने पिछले मैच में रॉस टेलर और टॉम लैथम के बीच अच्छी साझेदारी देखी लेकिन इसके बाद हमने दो विकेट गंवा दिए और फिर बड़ा स्कोर नहीं बना पाए।’

 

भाषा
हैमिल्टन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment