हार्दिक जुझारू, लेकिन कपिल से तुलना ठीक नहीं: गांगुली

Last Updated 04 Oct 2017 05:41:47 PM IST

पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली का मानना है कि टीम इंडिया के स्टार आलराउंडर हार्दिक पांड्या एक जुझारू खिलाड़ी है लेकिन पूर्व आलराउंडर कपिल देव से उनकी तुलना करना ठीक नहीं है.


पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली (फाइल फोटो)

आलराउंडर हार्दिक इस समय शानदार फार्म में चल रहे हैं और आस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में वह मैन आफ द सीरीज रहे थे. कप्तान विराट कोहली ने उनकी तारीफ करते हुए उन्हें सीरीज की खोज बताया था. विराट के बाद अब दिग्गज भी हार्दिक की तारीफ कर रहे हैं.

गांगुली ने कहा, हार्दिक के अंदर काफी क्षमता है जो भारतीय टीम की मदद करती है. लेकिन इस समय कपिल देव से उनकी तुलना करना ठीक नहीं है. कपिल देव सच में एक चैंपियन थे. हम 10-15 साल बाद इस पर चर्चा कर सकते हैं. लेकिन तब तक उन्हें काफी लंबा रास्ता तय करना है.

पूर्व कप्तान ने कहा, वह (हार्दिक) एक अच्छे क्रिकेटर हैं और अभी उन्हें अपने खेल का आनंद लेने दीजिए. एक सकारात्मक क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी है. वह एक जुझारू क्रिकेटर हैं. मैं उन्हें अपनी शुभकामनाएं देता हूं. मुझे उम्मीद है कि वह विराट कोहली के लिए काम आसान करना जारी रखेंगे.

भारत ने आस्ट्रेलिया को पांच मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 से धोया है और अब वह सात अक्टूबर से कंगारूओं से तीन मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज खेलेगा. इस सीरीज के लिए 38 साल के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की टीम में वापसी हुई है.

गांगुली ने एक चैनल से बातचीत में कहा, भारतीय क्रिकेट के लिए यह अच्छी खबर है कि वे उम्र पर नहीं योज्ञता पर ध्यान दे रहे हैं. वह (नेहरा) ट्वंटी-20 के विशेष गेंदबाज हैं. हमने उन्हें गत ट्वंटी-20 विश्वकप में भी देखा हैं. बाएं हाथ के गेंदबाज होने के कारण वह एक अलग ही एंगल निकालते हैं. मुझे लगता है कि वह इस सीरीज में एक अलग ही छाप छोड़ेंगे.



पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा, भारत ने हाल में श्रीलंका और आस्ट्रेलिया को पूरी तरह धोकर रख दिया है. टीम इस समय बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों विभाग में शानदार प्रदर्शन कर रही है. यह सब कुछ पिछले एक से डेढ साल में हुआ है. चैंपियंस ट्राफी के फाइनल को छोड़ दें तो टीम असाधारण प्रदर्शन कर रही है. अब हमें न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ खेलना है और मुझे लगता है कि टीम फिर से अपने उसी प्रदर्शन को दोहराएगी.

भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम हर विभाग में शानदार प्रदर्शन कर रही है. लेकिन गांगुली विराट की कप्तानी को अलग ही नजरिये से देख रहे हैं.               
भारत के लिए 113 टेस्ट और 311 वनडे खेल चुके गांगुली ने कहा, विराट में भारत का महान कप्तान बनने की सभी काबिलियत है और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं लगता. लेकिन मेरा मानना है कि आने वाले 15 महीने विराट के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहेंगे क्योंकि भारत को दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और फिर उसके बाद हमें विकप भी खेलना है.          
  
पूर्व कप्तान ने कहा, मुझे लगता है वह सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. वह अपनी एक टीम तैयार कर रहे हैं. खिलाड़ियों का चयन और उनको मौका दे रहे हैं. ये सब हमें विराट की कप्तानी में दिखने को मिल रहा है. आगामी न्यूजीलैंड और श्रीलंका सीरीज भी वह जीत जायेंगे. लेकिन उनकी कप्तानी की असली परीक्षा दक्षिण अफ्रीका दौरे से शुरू होगी और मुझे उम्मीद है कि वह वहां भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment