भारत बनाम आस्ट्रेलिया : दूसरे वनडे में बढ़त मजबूत करने उतरेगा भारत

Last Updated 21 Sep 2017 06:38:49 AM IST

ईडन गार्डन्स में बृहस्पतिवार को होने वाले दूसरे वनडे मैच में भारत के शीर्ष बल्लेबाज अपनी लय पाने की कोशिश करेंगे.


कोलकाता : अभ्यास सत्र के दौरान पिच को लेकर चर्चा करते (दाएं से) भारतीय कप्तान विराट कोहली, मुख्य कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण.

जो सीरीज के शुरुआती मुकाबले में बुरी तरह लड़खड़ा गया था. साथ ही यह भी उम्मीद की जा रही है कि भारतीय स्पिनर आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान करना जारी रखेंगे. आस्ट्रेलियाई टीम को कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की नई स्पिन जोड़ी को खेलने में काफी मुश्किल हुई थी. मेजबान भी यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि सीरीज के आगे बढ़ने के दौरान भी इसमें कोई ढिलाई नहीं आए.

भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का लय हासिल करना होगा लक्ष्य, मैच दोपहर 1:30 बजे से

कुलदीप की गेंद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए रहस्यमयी साबित हो रही है. उन्हें चहल की स्लाइडर को भी समझने में परेशानी हो रही है. मेहमान खिलाड़ी स्थानीय स्पिनरों की मदद लेते हुए भी दिखायी दिए ताकि भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना कर सकें. केरल के केके जियास ने चेन्नई वनडे से पहले और यहां स्थानीय क्लब के दो गेंदबाजों आशुतोष शिवराम और रूपक गुहा ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को स्पिनरों से निपटने का कुछ अभ्यास कराया.

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ा खतरा हार्दिक पंड्या के रूप में है. जिन्होंने भारत को छह विकेट पर 76 रन के स्कोर से सात विकेट पर 281 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. पंड्या ने एक बार फिर छक्कों की हैट्रिक (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार बार) लगाते हुए महेंद्र सिंह धोनी के साथ 118 रन की मैच का रुख बदलने वाली साझेदारी के दौरान 66 गेंद में 83 रन की पारी खेली.

आईपीएल 2015 के बाद से पंड्या का चढ़ाव शानदार रहा है. वह बेपरवाह हिटर से अब खिलाड़ी के तौर पर परिपक्व बनते जा रहे हैं. इसके साथ ही वह भारत के लिए मध्यम गति की गेंदबाजी करने वाले उपयोगी ऑलराउंडर के रूप में भी सामने आ रहे हैं जिसे भारत लंबे समय से खोज रहा था. चेन्नई में उनकी पारी ने भारत की ही मदद नहीं की बल्कि इससे आस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा के मनोबल पर भी काफी खराब असर पड़ा. यह भी देखना होगा कि आस्ट्रेलिया के स्पिनर भारत के मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप को कैसे चुनौती देते हैं. उनके पास ग्लेन मैक्सवेल, ट्रेविस और एशटन के रूप में कामचलाऊ स्पिनर भी हैं.

कप्तान स्टीव स्मिथ के लिए भी यह काफी चुनौतीपूर्ण समय है जिन्हें बेहतरीन तरीके से नेतृत्व करने की जरूरत है. डेविड वार्नर को भी आक्रामक खेलकर अच्छी नींव रखनी होगी. चेन्नई में शीर्ष क्रम में हिल्टन कार्टराइट के प्रदर्शन को देखते हुए ट्रेविस हेड को ओपनर का स्थान देना गलत फैसला नहीं होगा. हेड ने बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में 103 रन की जीत के दौरान 65 रन की पारी खेली.

अगर हेड पारी का आगाज करते हैं तो ग्लेन मैक्सवेल या मार्कस स्टोईनिस चौथे नंबर का स्थान भरने के लिए उपलब्ध होंगे. जहां वे पहले ही छह खिलाड़ियों को आजमा चुके हैं. आस्ट्रेलियाई टीम अपने ऑलराउंडर जेम्स फॉकनर, स्टोईनिस और मैक्सवेल से भी अच्छे योगदान की उम्मीद रखेगी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment