रोहित और बुमराह चमके, भारत ने सीरीज जीती

Last Updated 28 Aug 2017 04:28:44 AM IST

जसप्रीत बुमराह की तूफानी गेंदबाजी के बाद ओपनर रोहित शर्मा के 12वें शतक की बदौलत भारत ने तीसरे वनडे मैच में श्रीलंका को अंतिम लम्हों में दर्शकों के हुड़गंद के बीच छह विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की विजयी बढ़त बनाई.


टीम को जीत दिलाने के बाद बाहर जाते एमएस धोनी और रोहित शर्मा.

इस टीम के खिलाफ 1993 के बाद कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं गंवाने का रिकार्ड कायम रखा. भारत को पिछली बार श्रीलंका के खिलाफ 1993 में उसी की सरजमीं पर 2-1 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. इसके बाद से भारत ने पिछले 24 साल में इस टीम के खिलाफ कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं गंवाई है.

रोहित ने 145 गेंद में 16 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 124 रन की पारी खेलने के अलावा पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 67) के साथ पांचवें विकेट के लिए 157 रन की अटूट साझेदारी की. जिससे भारत ने श्रीलंका के 218 रन के लक्ष्य को 45.1 ओवर में चार विकेट पर 218 रन बनाकर हासिल कर लिया. धोनी ने 86 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का मारा. रोहित का श्रीलंका की सरजमीं पर 24वें वनडे मैच में यह पहला शतक है.

भारत हालांकि जब जीत से सिर्फ आठ रन दूर था तब दर्शकों ने मैदान पर बोतलें फेंकनी शुरू की दी जिसके कारण लगभग 35 मिनट तक खेल रका रहा. इस घटना ने 1996 विश्व कप में इन दोनों टीमों के बीच कोलकाता में हुए सेमीफाइनल की याद ताजा हो गई जब भारत के हार के करीब पहुंचने पर घरेलू दर्शकों ने ईडन गार्डन्स में स्टैंड में आग लगा दी थी. मैदान पर बोतलें फेंकनी शुरू कर दी थी जिसके बाद श्रीलंका को विजेता घोषित किया गया था. यहां हालांकि ऐसी नौबत नहीं आई और दर्शकों के एक समूह को मैदान से बाहर करके लगभग 35 मिनट के ब्रेक के बाद मैच दोबारा शुरू हुआ. फिर भारत ने जीत की औपचारिकता पूरी की.



इससे पहले श्रीलंका की टीम बुमराह (27 रन पर पांच विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 217 रन ही बना सकी. केदार जाधव (12 रन पर एक विकेट), अक्षर पटेल (35 रन पर एक विकेट) और हार्दिक पंड्या (42 रन पर एक विकेट) ने बुमराह का अच्छा साथ निभाया.

श्रीलंका की तरफ से टीम में वापसी कर रहे लाहिरू थिरिमाने ने 105 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 80 रन बनाए. उन्होंने सलामी बल्लेबाज दिनेश चंदीमल (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी भी की. इन दोनों के अलावा निचले क्रम में बल्लेबाजी करने उतरे मिलिंद श्रीवर्धने (29) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए.


 

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment