भारत की नजरें सीरीज जीतने और श्रीलंका की प्रतिष्ठा बचाने पर

Last Updated 26 Aug 2017 05:14:23 PM IST

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में भारतीय टीम कल उतरेगी तो उसकी नजरें पांच मैचों की श्रृंखला अपने नाम करने पर होगी जबकि मेजबान टीम प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से खेलेगी.


विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार (फाइल फोटो)

विराट कोहली एंड कंपनी ने श्रृंखला में 2-0 से बढत बना ली है और अगला मैच जीतकर 3-0 की अजेय बढत बनाना चाहेगी. आखिरी दो मैच कोलंबो में खेले जायेंगे.

दूसरे वनडे में सात विकेट 131 रन पर गंवाने के बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की. भारत ने यहां ज्यादा वनडे क्रिकेट नहीं खेला है और गुरूवार को मिली जीत यहां उसकी दूसरी ही जीत थी. भारत ने पहले यहां 2012 में खेला था. दूसरे और तीसरे वनडे के लिये दो दिन के अंतर के बाद अब भारत उस लय को कायम रखने के मकसद से उतरेगा. देखना यह है कि टीम रणनीति में कोहली अपने बिंदास तेवर बरकरार रखते हैं या नहीं.

दूसरे वनडे से पहले उन्होंने युवाओं को मौके देने की बात कही थी. यह देखना होगा कि अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल ही स्पिन का जिम्मा संभालते हैं या नहीं.

दूसरे वनडे में 231 रन के लक्ष्य का पीछा करने में आई दिक्कत बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की देन थी. कोहली ने केएल राहुल को तीसरे और केदार जाधव को चौथे नंबर पर भेजा लेकिन यह रणनीति कारगर साबित नहीं हुई. दोनों अकिला धनंजया की गुगली का सामना नहीं कर सके.

अब देखना यह है कि क्या कोहली कल फिर कोई प्रयोग करेंगे या पुराना बल्लेबाजी संयोजन ही बरकरार रहेगा. वैसे पिछले मैच में भारत के प्रदर्शन को देखते हुए श्रीलंका के वापसी के हौसले बुलंद हुए होंगे.

इसके अलावा टॉस का पहलू भी अहम है. कोहली ने इस दौरे पर लगातार पांचवीं बार टास जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शतकीय साझेदारी निभाई जिससे मध्यक्रम में बदलाव की सहूलियत मिली. यहां टास जीतने पर कोहली को हालांकि अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करना होगा.

अंतिम एकादश की बात करें तो फोकस हार्दिक पांड्या पर होगा. दूसरे वनडे से पहले उसने अपने बायें घुटने पर हल्की पट्टी बांधी थी. बाद में मैच के दौरान बायें पैर में उन्हें कुछ दिक्कत भी आई. वह तीन बार मैदान से बाहर गए हालांकि टीम प्रबंधन ने बाद में कहा कि चोट गंभीर नहीं है.

अभी यह तय नहीं है कि पांड्या तीसरा वनडे खेलेंगे या नहीं. यदि वह पूरी तरह फिट होने के बावजूद किसी तकलीफ में है तो क्या दिसंबर में भारत के व्यस्त वनडे कार्यक्रम को देखते हुए उन्हें लेकर कोई जोखिम लिया जायेगा. यदि नहीं तो कुलदीप यादव या शरदुल ठाकुर पांचवें गेंदबाज के रूप में उतर सकते हैं. मनीष पांडे के लिये यह बदकिस्मती होगी क्योंकि भारत को ऐसा खिलाड़ी चाहिये जो पूरे दस ओवर फेंक सके.



भारत वही एकादश उतार सकता है लेकिन श्रीलंकाई टीम में बदलाव होंगे. उपुल थरंगा को दूसरी बार धीमी ओवरगति के लिये दो मैचों का निलंबन झेलना पड़ रहा है. वह अगले दो वनडे से बाहर रहेंगे. ऐसे में आक्रामक दिनेश चांदीमल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतर सकते हैं. वह हालांकि कप्तानी नहीं करेंगे और चामरा कापूगेदारा उनकी गैर मौजूदगी में कमान संभालेंगे. निरोशन डिकवेला के साथ लाहिरू तिरिमन्ने पारी का आगाज कर सकते हैं जबकि धनुष्का गुणतिलका कंधे की चोट के शिकार हैं.


टीमें इस प्रकार हैं :     
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, एम एस धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और शरदुल ठाकुर.

श्रीलंका : चामरा कापूगेदारा (कप्तान), दिनेश चांदीमल, लाहिरू तिरिमन्ने, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, धनुष्का गुणतिलका, कुशल मेंडिस, मिलिंदा सिरिवर्धना, मलिंडा पुष्पकुमारा, अकिला धनंजया, लक्षण संदाकन, तिसारा परेरा, वानिंडु हसरंगा, लसिथ मलिंगा, दुष्मंता चामीरा, विश्व फर्नाडो और उपुल थरंगा.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment