भारत ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा, कोहली अभिनव का अर्धशतक

Last Updated 28 Jul 2017 07:42:29 PM IST

कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद के अर्द्धशतकों की बदौलत भारत ने आज गाले में अपनी कुल बढ़त 500 रन के करीब पहुंचाकर श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच पर मजबूत शिंकजा कस दिया.


गाले टेस्ट के तीसरे दिन विराट कोहली रन लेने के लिए दौड़ते हुए.

भारत ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 189 रन बनाये हैं. सुबह श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में 291 रन पर सिमट गयी थी और इस तरह से भारत को 309 रन की बढ़त मिली. पहली पारी में 600 रन बनाने वाले भारत की अब कुल बढ़त 498 रन हो गयी है. टेस्ट मैचों में केवल एक बार किसी टीम ने चौथी पारी में 500 से अधिक रन बनाये जबकि पिछले 78 वर्षों में कोई भी टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 451 से अधिक रन नहीं बना पायी है.

पहली पारी में सस्ते में आउट होने वाले कोहली (नाबाद 76) और मुकुंद (81) ने दूसरी पारी में अपने कौशल का खुलकर प्रदर्शन किया. अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले मुकुंद दिन के अंतिम ओवर में पगबाधा आउट हुए. इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिये 133 रन की साझेदारी की.

इससे पहले रविंद्र जडेजा (3-67) ने लंच के तुरंत बाद लाहिरू कुमारा को आउट करके श्रीलंकाई पारी का अंत किया. दिलरूवान परेरा 92 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने 132 गेंदें खेली तथा दस चौके और चार छक्के लगाये. उनके अलावा एंजेलो मैथ्यूज ने 83 रन की पारी खेली जबकि असेला गुणरत्ने पहले दिन चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिये नहीं उतर पाये. भारत की तरफ से जडेजा के अलावा मोहम्मद शमी ने दो तथा उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन और हार्दिक पंड्या ने एक एक विकेट लिया.
    
भारत ने बड़ी बढ़त हासिल की थी लेकिन कोहली ने श्रीलंका को फालोआन नहीं दिया. भारत ने हालांकि पहली पारी के शतकवीर शिखर धवन (14) और चेतेश्वर पुजारा (15) के विकेट जल्दी गंवा दिये. धवन ने परेरा की बाहर जाती गेंद को खेलने के प्रयास में बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच दिया.

चाय के विश्राम से 40 मिनट पहले बारिश शुरू हो गयी लेकिन इससे ठीक पहले लाहिरू कुमारा ने पुजारा को लेग गली में कैच आउट करा दिया. कुशाल मेंडिस ने दूसरे प्रयास में कैच लिया. इसके तुरंत बाद खेल रोकना पड़ा और फिर अंपायरों ने जल्दी चाय का विश्राम घोषित कर दिया. मुकुंद और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिये 37 रन जोड़े.   
    
कोहली और मुकुंद ने चाय के विश्राम के बाद खेल आगे बढ़ाया. भारतीय कप्तान पूरे प्रवाह में दिख रहे थे और उन्होंने अपने चिर परिचित अंदाज में कुछ खूबसूरत डाइव लगाये. मुकुंद ने दूसरे छोर से सहजता से बल्लेबाजी और अपने सातवें टेस्ट मैच में दूसरा अर्धशतक पूरा किया. उनके तुरंत बाद कोहली भी टेस्ट मैचों में कुल 15वां और पिछली आठ पारियों में पहला अर्धशतक पूरा करने में सफल रहे. 

कोहली ने इस बीच कप्तान के रूप में विदेशी सरजमीं पर सबसे कम (17) पारियों में 1000 रन पूरे करने का भारतीय रिकार्ड बनाय. उन्होंने लाहिरू कुमारा पर थर्डमैन पर चौका लगाकर साझेदारी 100 रन के पार पहुंचायी. बीच में बारिश के व्यवधान के कारण दिन का खेल लंबा खिंचा लेकिन जब लग रहा था कि ये दोनों बल्लेबाज अविजित रहेंगे तब कामचलाउ आफ स्पिनर धनुष्का गुणतिलक ने मुकुंद को पगबाधा आउट कर दिया. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने रेफरल भी लिया लेकिन इससे उन्हें फायदा नहीं मिला. मुकुंद ने अपनी 116 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये जबकि कोहली ने अब तक 114 गेंदों का सामना करके पांच बार गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाया है. 



इससे पहले श्रीलंका ने सुबह पांच विकेट पर 154 रन से आगे खेलना शुरू किया. परेरा और मैथ्यूज ने गेंदबाजों का डटकर सामना किया. भारत की तरफ से उमेश और जडेजा ने सुबह गेंदबाजी का आगाज किया लेकिन भारत को पहले घंटे में कोई सफलता नहीं मिली और इस बीच श्रीलंका ने अपना स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

आखिर में पारी के 59वें ओवर में मैथ्यूज ने जडेजा की गेंद पर शार्ट कवर पर खड़े कोहली को सीधा कैच थमाया. स्पिनरों को आज पिच से थोड़ा टर्न मिल रहा है और जडेजा ने ऐसे में एक छोर से लगातार दबाव बनाये रखा और आखिर में उन्हें सफलता भी मिली. मैथ्यूज ने अपनी पारी में 130 गेंदें खेली तथा 11 चौके और एक छक्का लगाया.  परेरा और मैथ्यूज ने छठे विकेट के लिये 62 रन जोड़े.

इसके दो ओवर बाद परेरा के खिलाफ जडेजा ने पगबाधा की विश्वसनीय अपील की और अंपायर ने भी उसमें अपनी हामी भरी. बल्लेबाज ने डीआरएस लिया और इसका उन्हें फायदा मिला. रीप्ले से लग रहा था कि गेंद स्टंप के थोड़ा उपर से निकल रही थी. परेरा ने इसके बाद 94 गेंदों पर अपना पांचवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने कप्तान रंगना हेराथ (नौ) के साथ सातवें विकेट के लिये 36 और नुवान प्रदीप (10) के साथ आठवें विकेट के लिये 39 रन जोड़े.

हेराथ ने जडेजा की गेंद पर रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में स्लिप में अंजिक्य रहाणे को कैच थमाया. बल्लेबाज को लगा गेंद उनकी बांह से लगकर गयी है. उन्होंने डीआरएस लिया लेकिन अल्ट्राऐज रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद दस्ताने को चूमकर क्षेत्ररक्षक के पास पहुंची थी. पांड्या ने पहले सत्र के आखिर में गेंद थामी और प्रदीप को बोल्ड करके अपना पहला टेस्ट विकेट लिया.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment