हैदराबाद ने मुंबई को 7 विकेट से हराया, शिखर का अर्धशतक

Last Updated 09 May 2017 04:01:52 AM IST

ओपनर शिखर धवन के शानदार अर्धशतक की बदौलत गत चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने मुम्बई इंडियंस को सोमवार को सात विकेट से पराजित कर दिया.


हैदराबाद : अर्धशतकीय पारी खेलते शिखर धवन.

तेज गेंदबाज संदीप शर्मा (24 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद ओपनर शिखर धवन (नाबाद 62) के शानदार अर्धशतक से गत चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने मुम्बई इंडियंस को सोमवार को सात विकेट से पराजित कर आईपीएल 10 के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदें कायम रखीं.

हैदराबाद के लिए यह करो या मरो का मुकाबला था और उसने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी दावेदारी बनाये रखी. हालांकि प्लेऑफ में पहुंचने के लिए हैदराबाद को अपना अंतिम लीग मैच भी जीतना होगा. सनराइजर्स हैदराबाद ने मुम्बई को 20 ओवर में सात विकेट पर 138 रन के सामान्य स्कोर पर रोकने के बाद 18.2 ओवर में तीन विकेट पर 140 रन बनाकर बेहतरीन जीत हासिल कर ली.

हैदराबाद की 13 मैचों में यह सातवीं जीत है और उसके 15 अंक हो गये. मुम्बई की 12 मैचों में यह तीसरी हार है लेकिन वह 18 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है. मुम्बई ने प्ले ऑफ में अपना स्थान पहले ही सुनिश्चित कर लिया था.

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में शामिल किये गये बायें हाथ के ओपनर शिखर धवन ने इसका जश्न मैच विजयी अर्धशतक लगाकर मनाया. उन्होंने 46 गेंदों पर नाबाद 62 रन में चार चौके और दो छक्के लगाये. कप्तान डेविड वार्नर (6) का विकेट दूसरे ही ओवर में गिरने के बाद शिखर ने मोएसिस हेनरिक्स (44) के साथ दूसरे विकेट के लिए 91 रन जोड़कर हैदराबाद को जीत की पटरी पर डाल दिया. हेनरिक्स ने 35 गेंदों की पारी में छह चौके लगाये. युवराज सिंह 11 गेंदों में नौ रन बनाकर आउट हुए जबकि विजय शंकर 12 गेंदों में 15 रन बनाकर नाबाद रहे. मुम्बई की तरफ से मिशेल मैक्लेनेगन, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिया.

शुरू में हेनरिक्स कुछ समय के धवन से आगे निकले लेकिन बाद में दोनों बराबरी पर आ गये. ऐसे में धवन ने कर्ण शर्मा के लगातार दो ओवरों में छक्के जड़कर रोहित की गेंदबाजी में लगातार बदलाव करने की रणनीति नहीं चलने दी.

हेनरिक्स ने लसित मलिंगा पर लगातार दो चौके जमाकर अपने स्कोर को गति दी लेकिन जसप्रीत बुमराह की आफ कटर पर वह एक्स्ट्रा कवर पर आसान कैच दे बैठे. उनकी पारी में छह चौके शामिल हैं.

युवराज सिंह (नौ) क्षेत्ररक्षण के दौरान हाथ में दर्द के कारण मैदान छोड़ना पड़ा था. वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन क्रीज पर उनकी परेशानी साफ दिख रही थी. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने सातवीं गेंद का सामना करते हुए चौका जड़कर खाता खोला था. मलिंगा ने अगले ओवर में उनके संघर्ष पर विराम लगाया.

धवन ने इस बीच 35 गेंदों पर अपना 37वां टी20 अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने इसके बाद विजय शंकर (नाबाद 15) के साथ सहजता से रन बटोरकर को टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. धवन ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये.

इससे पहले मुंबई की तरफ से रोहित के अलावा पार्थिव पटेल (23) और हार्दिक पंड्या (15) ही दोहरे अंक में पहुंचे. बारिश और बादल छाये रहने के कारण मौसम में नमी थी लेकिन इसके बावजूद रोहित ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जो सही साबित नहीं हुआ.

मुंबई का शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया और एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 36 रन था. इसके बाद रोहित और पंड्या ने चौथे विकेट के लिये 60 रन जोड़े.

नबी ने शुरू में अपनी आफ स्पिन से बल्लेबाजों को खासा परेशान किया. उन्होंने अपने चार ओवर में केवल 13 रन दिये और इस बीच लेंडल सिमन्स के बल्ले और पैड के बीच से गेंद निकालकर उनकी गिल्लियां बिखेरी.

दूसरे बदलाव के तौर पर आये कौल ने पहली गेंद पर ही फार्म में चल रहे नितीश राणा (नौ) को पवेलियन भेजा जिन्होंने लंबा शाट खेलने के प्रयास में भुवनेश्वर को कैच का अभ्यास कराया. पार्थिव को अगली गेंद पर जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये. कौल ने अपने अगले ओवर में उन्हें लांग आन पर कैच करा दिया.

रोहित ने इसके बाद बखूबी जिम्मेदारी संभाली. दूसरे छोर पर जब पंड्या रन बनाने के लिये जूझ रहे थे तब उन्होंने कुछ करारे शाट जमाये. चाहे वह राशिद पर लगाया गया छक्का हो या हेनरिक्स के एक ओवर में तीन चौके, मुंबई के कप्तान ने अपनी तरफ से प्रयास जारी रखे.

रोहित ने 34 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया जो आईपीएल में पहले बल्लेबाजी करते हुए उनका 2015 के फाइनल के बाद पहला पचासा है. उन्होंने डेथ ओवरों में कौल की गेंद अपने विकेटों पर खेली. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये.

इससे पहले हार्दिक (24 गेंदों पर 15 रन) की संघर्षपूर्ण पारी का अंत राशिद ने किया. कीरेन पोलार्ड (पांच गेंदों पर नौ रन) भी डेथ ओवरों में कमाल दिखाने में नाकाम रहे.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment