फीफा विश्व कप 2022 : ब्राजील को पेनल्टी शूट में हरा कर क्रोएशिया सेमीफाइनल में

Last Updated 10 Dec 2022 07:00:25 AM IST

क्रोएशिया ने शुक्रवार को फीफा विश्व कप 2022 के रोमांचक क्वार्टर फाइनल में पांच बार की चैंपियन ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 (1-1) से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।


अल रेयान : ब्राजील को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने पर खुशी मनाते क्रोएशिया के खिलाड़ी।

एजुकेशन सिटी स्टेडियम पर खेले गए मुकाबले में निर्धारित समय तक कोई टीम गोल नहीं कर सकी। जिसके बाद मैच अतिरिक्त समय में चला गया। नेमार (105वें मिनट) ने अतिरिक्त समय का पहला गोल करके ब्रील को बढ़त दिला दी, लेकिन ब्रूनो पेटकोविच 116वें मिनट में बॉल को नेट में पहुंचाकर क्रोएशिया को मैच में वापस ले आए।

पेनल्टी शूटआउट में निकोला व्लासिच, लोवरो मेजर, लुका मोड्रिच और मिस्लव ओर्सिच ने क्रोएशिया के लिए गोल किए, जबकि ब्राजील की ओर से कासेमीरो और प्रेडो ही गोल कर सके। क्रोएशिया के गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच ने शूटआउट में ब्राजील के दो प्रयास असफल किए। ब्राजील की चौथी पेनल्टी मार्किनोस ने ली, जिनका निशाना चूकने के कारण ब्राजील विश्व कप से बाहर हो गई।

विश्व कप 2018 की उपविजेता क्रोएशिया ने अपने से मजबूत प्रतिद्वंदी के खिलाफ सावधानी से शुरुआत की। पहले हाफ में कोई गोल न होने के बाद ब्राजील ने दूसरे हाफ में आक्रामक रुख अपनाया। नेमार ने 55वें मिनट में गोल पर निशाना भी साधा लेकिन वह लिवाकोविच को पार नहीं कर सके। मैच के 76वें मिनट में नेमार एक बार फिर क्रोएशिया गोल के करीब पहुंचे लेकिन लिवाकोविच ने उन्हें गोल नहीं करने दिया।

नेमार को उनकी पहली सफलता अतिरिक्त समय के पहले हाफ समाप्त होने से ठीक पहले मिली। ब्राजील की फॉर्वड पंक्ति ने क्रोएशिया रक्षण को तितर-बितर किया और नेमार ने इसका लाभ लेते हुए बॉल को नेट में पहुंचा दिया। उन्होंने इस गोल के साथ ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा स्कोर करने के मामले में दिग्गज फुटबॉलर पेले (77) की बराबरी कर ली। क्रोएशिया ने भी अपनी कभी हार न मानने वाली प्रवृत्ति पर खरे उतरते हुए 10 मिनट में ही स्कोर बराबर कर दिया।

कप्तान मोड्रिच ने ब्राजील के बॉक्स के करीब पहुंचकर ओर्सिच को पास दिया। ओर्सिच ने दाईं ओर से क्रॉस मारकर बॉल पेटकोविच तक पहुंचाई, और वह गोल करके क्रोएशिया को मैच में वापस ले आए। पेनल्टी शूटआउट में लिवाकोविच क्रोएशिया के लिए बहुमूल्य साबि हुए। उन्होंने पहला प्रयास करने आए रोड्रिगो का गोल रोककर ब्राजील पर दबाव बनाया, जबकि क्रोएशिया के खिलाड़ी चार बार बॉल को नेट में पहुंचाने में सफल रहे।

कासेमीरो और प्रेडो ने ब्राजील के लिए गोल किए लेकिन चौथी पेनल्टी लेने वाले मार्किनोस का निशाना नेट के बजाय पोस्ट पर जा लगा और उनकी टीम विश्व कप से बाहर हो गई। ब्राजील पिछले पांच में से चार विश्व कप में क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी है। इस दौरान ब्राजील का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन विश्व कप 2014 में आया था जब उसने चौथा स्थान हासिल किया था।

 

वार्ता
अल रेयान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment