Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

12 Aug 2022 03:56:28 PM IST
Last Updated : 12 Aug 2022 04:03:57 PM IST

भारत को अगले साल हॉकी विश्व कप से पहले सुधार की जरूरत : हॉकी फारवर्ड अभिषेक

हाल में समाप्त हुए राष्ट्रमंडल खेलों में अपने शानदार प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले युवा फॉरवर्ड अभिषेक ने कहा कि भारतीय टीम का लक्ष्य अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में रहना है।

भारतीय हॉकी टीम के फॉरवर्ड अभिषेक ने स्वीकार किया है कि बर्मिघम कॉमनवेल्थ गेम्स में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-7 से शिकस्त के बाद टीम में सुधार करने की जरूरत है। हॉकी में भारत अपना पहला राष्ट्रमंडल गेम्स का स्वर्ण पदक जीतने से बस एक कदम दूर रह गया, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड सातवें राष्ट्रमंडल गेम्स में स्वर्ण पदक जीता।

अभिषेक ने शुक्रवार को कहा, "हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल हमारे अनुकूल नहीं रहा, हमने मैच से बहुत कुछ सीखा और प्रशिक्षण में सुधार करना होगा।"

फारवर्ड ने राष्ट्रमंडल गेम्स में सभी छह मैचों में अच्छी शुरुआत की और भारत के रजत पदक के रूप में सामने वाली टीम के बचाव के लिए एक मौजूदा खतरा बना रहा। उनका मानना है कि टूर्नामेंट उनके लिए एक बड़ा सीखने वाला अनुभव था।

अभिषेक ने इस साल की शुरुआत में भारत में डेब्यू किया, जब टीम ने फरवरी में एफआईएच प्रो लीग 2021/22 मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की। उन्होंने प्रो लीग के दौरान 14 मैच खेले और लगातार प्रदर्शन किया, जिसके दम पर उन्हें राष्ट्रमंडल गेम्स की टीम में चुना गया।

बड़े मंच पर प्रदर्शन के अपने अनुभवों के बारे में बोलते हुए अभिषेक ने कहा, "इतने बड़े मंच पर प्रदर्शन करना मेरे लिए काफी यादगार अनुभव था। मैंने इस दौरान अपने खेल के बारे में बहुत कुछ सीखा। टूर्नामेंट और उन क्षेत्रों को समझा, जहां मैं सुधार कर सकता हूं।"

अभिषेक ने कहा, "हमारे मुख्य कोच ग्राहम रीड ने मुझे पहले ही प्रशिक्षण सत्र में गेम्स का आनंद लेने और दबाव नहीं लेने के लिए कहा था। इस सलाह ने मुझे राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 में वास्तव में मदद की, क्योंकि मैं अपने प्राकृतिक खेल पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम था।"

राष्ट्रमंडल गेम्स में अपने प्रदर्शन पर अभिषेक ने कहा, "मेरे साथियों और कोचों ने मुझसे कहा कि मैंने अच्छा प्रदर्शन किया है क्योंकि यह इस तरह का मेरा पहला बड़ा टूर्नामेंट था। अभी भी कुछ क्षेत्र हैं जहां मुझे सुधार करना है।"

भारत ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया, जब तक कि वे ऑस्ट्रेलिया से भिड़ नहीं गए। अपने पहले पूल बी मैच में घाना के खिलाफ 11-0 से जीत दर्ज की। इंग्लैंड के खिलाफ 4-4 से ड्रा, कनाडा पर 8-0 से जीत और वेल्स पर 4-1 से जीत के साथ, भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां उन्होंने फाइनल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका को 3-2 से हराया।

टीम के प्रदर्शन पर उन्होंने कहा, "कठिन टीमों का सामना करने के बावजूद हमने पूरी प्रतियोगिता में एक टीम के रूप में प्रदर्शन किया। हर मैच में हमारे लिए एक नई चुनौती थी और हम इसका डटकर सामना करने में सक्षम थे।"

29 अगस्त को टीम बेंगलुरु में कोचिंग कैंप में जाएगी और अक्टूबर में शुरू होने वाले प्रो लीग 2022/23 सीजन की तैयारी शुरू करेगी। भारत को घर में न्यूजीलैंड और स्पेन से खेलना है।


आईएएनएस
नई दिल्ली
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212