राष्ट्रमंडल गेम्स में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय हॉकी टीम ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का किया दौरा

Last Updated 11 Aug 2022 08:34:59 PM IST

75वें स्वतंत्रता दिवस को लेकर भारतीय हॉकी टीम ने राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 में शानदार प्रदर्शन के बाद यहां राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया।


भारतीय हॉकी टीम ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का किया दौरा

भारतीय हॉकी टीम ने महान राष्ट्रीय स्मारक का दौरा करने में अपनी गहरी रुचि दिखाई क्योंकि इसमें कर्तव्य के प्रति निष्ठा, वीरता और बलिदान की एक लंबी परंपरा है।

देश के गौरवशाली इतिहास के बारे में जानने और जिज्ञासा के साथ, टीम ने स्मारक के चारों ओर भ्रमण किया और वीरता चक्र (बहादुरी चक्र), त्याग चक्र (बलिदान चक्र), परम योद्धा स्थल आदि का दौरा किया। त्याग चक्र की दीवारों पर, टीम के कुछ सदस्यों ने कहा, "यह हमारे लिए वास्तव में गर्व का क्षण है कि यहां शहीदों के 26000 से अधिक नाम अंकित हैं और हम शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।"

शहीदों को श्रद्धांजलि देने और उन्हें सलामी देने के बाद, टीम ने राष्ट्र के साहसी सैनिकों द्वारा लड़ी गई छह महत्वपूर्ण लड़ाइयों के भित्ति चित्र देखे।

हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा, "अमर चक्र में अनन्त लौ की तरह, संकेन्द्रित चक्रों में से एक, हमारे असली हीरो और साथ ही उनकी वीरता हमारे दिलों में अमर रहेगी।"

उन्होंने यह भी कहा कि इस यात्रा के साथ उन्होंने महसूस किया है कि युद्ध स्मारक में बहुत सारी जानकारी और ज्ञान है।

उन्होंने कहा, "हम कुछ सैनिकों और उनकी बहादुरी के कार्यो के बारे में जानते हैं, लेकिन इस स्मारक पर जाकर, हमने महसूस किया कि देश के प्रत्येक गुमनाम नायक के बारे में प्रेरणा की कहानियां हैं। इसलिए हम सभी ने यहां आने का अनुरोध किया था। हमारी शांति के लिए जिन लोगों ने अपना जीवन दिया है, हम उनका नमन करते हैं।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment