संस्कृति मंत्री रेड्डी ने NRI फेस्टिवल-ग्लोबल पॉवर चैंपियनशिप ट्रॉफी का किया अनावरण

Last Updated 13 Aug 2022 01:22:03 PM IST

इस वर्ष भारत में अपनी तरह का पहला एनआरआई स्पोर्ट्स महोत्सव आयोजित किया जा रहा है, जहां भारत के अधिक से अधिक प्रवासी नागरिकों को शामिल करने और इन आयोजनों में भाग लेने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।


NRI फेस्टिवल-ग्लोबल पॉवर चैंपियनशिप ट्रॉफी का हुआ अनावरण

एनआरआई महोत्सव और खेल महोत्सव भारतीय स्वतंत्रता के 75 साल का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया जा रहा है और भारतीय प्रवासी आबादी को शामिल करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के रूप में इसे याद करते हुए केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी द्वारा खेल आयोजनों के लिए अपनी ट्रॉफी का अनावरण किया गया था, क्योंकि आजादी का अमृत महोत्सव का मंत्रालय का समारोह पहले ही 'हर घर तिरंगा' अभियान के साथ चरम पर पहुंच गया है।

इस वर्ष भारत में अपनी तरह का पहला एनआरआई स्पोर्ट्स महोत्सव आयोजित किया जा रहा है, जहां भारत के अधिक से अधिक प्रवासी नागरिकों को शामिल करने और इन आयोजनों में भाग लेने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। भारत में खेल हमेशा भारतीय नागरिकों तक ही सीमित रहा है, जो बदले में किसी ऐसे व्यक्ति को, जिसके पास भारतीय नागरिकता का दर्जा नहीं है, किसी भी आधिकारिक टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए इन आयोजनों का विशेष महत्व है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी समुदाय के साथ अपनी बातचीत में हमेशा कहा है कि विदेशों में भारतीय समुदाय के साथ जुड़ाव प्राथमिकता है।

क्रिकेट भारतीयों का पसंदीदा खेल बना हुआ है, जहां वे रहते हैं। ग्लोबल पॉवर क्रिकेट लीग, जिसका आयोजन भारत में त्योहार समारोह के हिस्से के रूप में किया जा रहा है, आठ से अधिक देशों के प्रवासी भारतीय युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित कर रहा है। पॉवर स्पोट्र्ज टीवी के प्रबंध निदेशक कांथी डी. सुरेश ने कहा कि इसका उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया आदि में रहने वाले भारतीय प्रवासी युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है और अपनी मातृभूमि में खेलने का अनुभव करना है, जो महोत्सव के तहत खेल गतिविधियों को संभाल रहे हैं।

विभिन्न देशों के 30 से अधिक प्रवासी खिलाड़ी पहले ही इस आयोजन के लिए साइन अप कर चुके हैं, क्योंकि वे भारत में अपनी क्रिकेट प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। आजादी का अमृत महोत्सव समारोह की देखरेख के लिए चुने गए पूर्व रणजी ट्रॉफी खिलाड़ी विशाल यादव ने कहा कि हम खेल टीम की औसत आयु 25 साल से कम रख रहे हैं।

प्रत्येक टीम में मार्की खिलाड़ियों की उपस्थिति केवल एक ब्रांड वैल्यू को जोड़ेगी और सितारों की नई नस्ल को प्रेरित करेगी। अक्टूबर में होने वाले फेस्टिवल लीग समारोह का आनंद लेने के लिए कुल लगभग 120 खिलाड़ी तैयार हैं। खिलाड़ियों की समग्र युवाता इसे अन्य वेटरन्स लीग से अलग बनाएगी जो मुख्य रूप से चालीस से अधिक उम्र के खिलाड़ियों के लिए है।

भारत के संविधान और 1955 के नागरिकता अधिनियम के तहत दोहरी नागरिकता नहीं दी जा सकती और भारत के लिए खेलने के योग्य होने के लिए भारतीय नागरिकता रखना अनिवार्य है। इसलिए, भारत में आयोजित होने वाले इस प्रकार के टूर्नामेंट इस विशाल प्रवासी समुदाय के लिए आशा की एक किरण लेकर आते हैं, जो विश्व स्तर पर 3 करोड़ से अधिक है।

3 करोड़ की आबादी एक साथ दुनिया के जनसंख्या मानचित्र पर 45वें स्थान पर है, जो 200 से अधिक देशों में मौजूद है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी ने इस आयोजन के लिए तहे दिल से अपना समर्थन दिया और शुभकामनाएं दीं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment