बीजिंग ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार की घोषणा करेगा अमेरिका

Last Updated 06 Dec 2021 10:59:45 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन इस सप्ताह बीजिंग ओलंपिक 2022 खेलों का राजनयिक बहिष्कार लागू करते हुए घोषणा कर सकता है कि कोई भी अमेरिकी सरकारी अधिकारी बीजिंग ओलंपिक में भाग नहीं लेगा।


बीजिंग ओलंपिक 2022

सीएनएन की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस कदम से अमेरिका, अमेरिकी एथलीटों को प्रतिस्पर्धा में भाग लेने से रोके बिना विश्व मंच पर चीन को संदेश भेजने की अनुमति देगा।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद निजी तौर पर बहिष्कार पर चर्चा कर रही है, हालांकि परिषद ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने, राष्ट्रपति बिडेन ने मीडिया को बताया कि वह डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सांसदों के रूप में एक राजनयिक बहिष्कार को आगे बढ़ाएंगे, जिसमें हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी भी शामिल है, जिन्होंने चीन के मानवाधिकारों के हनन के विरोध में एक होने की वकालत की है।

पूर्ण बहिष्कार की उम्मीद नहीं है, जिसका अर्थ है कि अमेरिकी एथलीटों को अभी भी प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जाएगी।

पिछली बार 1980 में अमेरिका ने ओलंपिक का पूरी तरह बहिष्कार किया था जब तत्कालीन राष्ट्रपति जिमी कार्टर पद पर थे।



रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच वर्चुअल शिखर सम्मेलन को कोई महत्वपूर्ण सफलता नहीं मिली।

चर्चा के लिए उपस्थित एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी के अनुसार, नवंबर शिखर सम्मेलन के दौरान, बिडेन और शी के बीच एक 'स्वस्थ बहस' हुई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बाइडेन ने मानवाधिकारों, ताइवान के प्रति चीनी आक्रामकता और व्यापार के मुद्दों पर चिंता जताई है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment