फराह, हसन ने एक घंटे की दौड़ में बनाया विश्व रिकॉर्ड

Last Updated 06 Sep 2020 05:53:04 AM IST

दर्शकों की गैरमौजूदगी में चार बार के ओलंपिक चैंपियन मोहम्मद फराह और सिफान हसन ने वैन डैम मीटिंग स्मारक में यहां एक घंटे की दौड़ में नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया।


ब्रसेल्स : एक घंटे की रेस में विश्व रिकॅर्ड बनाने पर ब्रिटिश धावक मोहम्मद फराह।

दर्शकों के बिना आयोजित हो रही इस प्रतिस्पर्धा में नीदरलैंड की हसन ने महिलाओं की दौड़ में इथोपिया की डिरे टूने के 18.517 किलोमीटर के रिकॉर्ड में सुधार करते हुए एक घंटे में 18.930 किलोमीटर की दूरी तय की। डिरे 2008 में ओस्त्रावा गोल्डन स्पाइक मीटिंग में यह रिकॉर्ड बनाया था। मीटिंग की आखिरी दौड़ डायमंड लीग सीरीज का भी हिस्सा है।

इसमें फराह ने हैले गेब्रसेलास्सी के 13 साल के रिकॉर्ड को तोड़ा। गेब्रसेलास्सी ने 21.285 किलोमीटर दौड़ का रिकॉर्ड कायम किया था जबकि बशीर अब्दी के साथ दौड़ते हुए सोमालियाई मूल के ब्रिटिश धावक फराह ने 21.330 किलोमीटर की दूरी तय की। अब्दी उनसे आठ मीटर पीछे रहे।

केन्या की जेपचिरचिर का हाफ मैराथन में विश्व रिकॉर्ड
केन्या की पेरेस जेपचिरचिर ने महिलाओं की हाफ मैराथन रेस में एक घंटे पांच मिनट और 34 सेकेंड के समय से विश्व रिकॉर्ड बनाया। छब्बीस साल की जेपचिरचिर ने चेक गणराज्य की राजधानी के लेटना पार्क में 16.5 लैप के कोर्स पर यह रिकॉर्ड बनाया।

पिछला रिकॉर्ड इथियोपिया की नेटसानेट गुडेटा के नाम था जो उन्होंने 2018 में स्पेन के वालेंसिया में हुई विश्व हाफ मैराथन चैंपियनशिप में एक घंटे छह मिनट और 11 सेकेंड के समय से बनाया था।

 

एपी
ब्रसेल्स/प्राग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment