साई, एनसीओई में एक अक्टूबर से शुरू होगी ट्रेनिंग : रिजिजू

Last Updated 06 Aug 2020 01:00:12 AM IST

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बुधवार को कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (एनसीओई) को एक अक्टूबर से पूरे देश में चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा।


केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू

रिजिजू ने साई और मंत्रालय द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि संबंधित राज्य में कोविड-19 स्थिति के अनुसार ही एनसीओई को फिर से खोला जाएगा।

जिन एथलीटों को शुरूआत में प्रशिक्षण के लिए अनुमति दी जाएगी, वे विशिष्ट एथलीटों के अलावा जो टोक्यो ओलंपिक के लिए मिश्रण में हैं, जूनियर होंगे और उन्हें टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) जूनियर स्कीम में शॉर्टलिस्ट किया गया है। इसके अलावा यह भी तय किया गया है कि सभी साई एनसीओई को दिए गए फंड को बढ़ाया जाएगा।



रिजिजू ने कहा, " मौजूदा बुनियादी ढांचे और उपकरणों को अपग्रेड करने या एथलीटों की आवश्यकता के अनुसार नए लोगों को खरीदने के लिए धन मुहैया कराया जाएगा। हम यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं कि भारतीय एथलीटों को दुनिया के साथ साथ बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध हों।"

साई के मिशन ओलंपिक सेल ने 12 स्पर्धाओं से 258 एथलीट को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) स्कीम के लिए शार्ट लिस्ट किया है।

साई ने कहा कि लॉकडाउन से पहले जिन 85 खिलाड़ियों को इस स्कीम में चुना गया था, वो भी इन 258 खिलाड़ियों में शामिल हैं।

चुने गए खिलाड़ियों में एथलेटिक्स से 16, तीरंदाजी से 34, बैडमिंटन से 27, साइकलिंग से चार, टेबल टेनिस से सात, निशानेबाजी से 70, तैराकी से 14, जूडो से 11, मुक्केबाजी से 36, भारोत्तोलन से 16, रोइंग से पांच और कुश्ती से 18 शामिल हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment