नोवाक जोकोविच बने चैंपियन

Last Updated 03 Feb 2020 04:06:13 AM IST

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने बेहद कड़े मुकाबले में डोमिनिक थिएम को हराकर रविवार को यहां रिकॉर्ड आठवीं बार आस्ट्रेलिया ओपन का पुरुष एकल का खिताब जीता।




नोवाक जोकोविच

इसके साथ ही उनका आगामी रैंकिंग में नंबर एक पुरुष खिलाड़ी बनना तय हो गया। दूसरे वरीय जोकोविच ने 1-2 से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए आस्ट्रिया के पांचवें वरीय थिएम को पांच सेट चले मुकाबले में लगभग चार घंटे में 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से हराया। जोकोविच का यह 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब है।

जोकोविच ने इससे पहले 2008, 2011, 2012, 2013, 2015, 2016 और 2019 में भी आस्ट्रेलिया ओपन का खिताब जीता है। वह इसके अलावा पांच बार विम्बलडन और तीन-तीन बार अमेरिकी और फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीत चुके हैं। दूसरी तरफ आस्ट्रिया के 26 साल के थिएम तीसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में खेल रहे थे। उन्हें तीनों बार फाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा है। इससे पहले उन्हें दोनों बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में नडाल के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

जोकोविच अब सर्वाधिक पुरुष एकल ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में रफेल नडाल (19 ग्रैंड स्लैम) से दो और रोजर फेडरर (20 ग्रैंड स्लैम) से तीन खिताब पीछे हैं। छह महीने से कुछ अधिक समय पहले फेडरर के खिलाफ विम्बलडन फाइनल में दो चैंपियनशिप अंक बचाने के बाद पांच सेट में जीत दर्ज करने वाले जोकोविच ने एक बार फिर साबित किया कि उनके अंदर अंत तक हार नहीं मानने का जज्बा है। इस जीत से मेलबर्न पार्क में सेमीफाइनल और फाइनल में में जोकोविच का जीत का रिकॉर्ड 16-0 हो गया है। वह आगामी वि रैंकिंग में नडाल को पछाड़कर दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन जाएंगे।

आस्ट्रेलिया ओपन के इतिहास में हार्ड कोर्ट पर होने वाली इस प्रतियोगिता को किसी भी पुरुष खिलाड़ी ने छह से अधिक बार नहीं जीता है। सबिर्या के 32 साल के जोकोविच की फाइनल में जीत की राह बेहद मुश्किल रही। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में नडाल को हराने वाले थिएम के खिलाफ एक समय लगातार छह गेम गंवाए। तीसरे सेट के दौरान जोकोविच के डाक्टर और ट्रेनर को कोर्ट पर आना पड़ा क्योंकि इस खिलाड़ी को शरीर में पानी की कमी से जूझना पड़ रहा था।

एपी
मेलबर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment