रिकार्ड छठी बार फीफा फुटबॉलर आफ द ईयर बने मेसी, कहा-उम्र का असर खेल पर नहीं पड़ने दूंगा

Last Updated 03 Dec 2019 12:15:39 PM IST

अपने क्लब और देश के लिये कठिन दौर में भी फुटबाल के मैदान पर अपने फन का शानदार मुजाहिरा पेश करने वाले अजेंटीना के स्टार लियोनेल मेस्सी ने रिकार्ड छठी बार फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।


फीफा फुटबॉलर आफ द ईयर बने मेसी

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले 32 बरस के लियोनेल मेस्सी ने कहा कि वह उम्र को अपने खेल के आड़े नहीं आने देंगे।

अमेरिका की विश्व कप सुपरस्टार मेगान रोपिनो ने महिला वर्ग में पुरस्कार जीता। मेगान पुरस्कार लेने नहीं पहुंच सकी लेकिन मेस्सी अपनी पत्नी और दोनों बच्चों के साथ आये थे। यह 2015 के बाद मेस्सी का पहला ‘बलून डीओर’ पुरस्कार और कैरियर का रिकार्ड छठा पुरस्कार है।

पिछले सत्र में बार्सीलोना का प्रदर्शन औसत रहा जबकि कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में ब्राजील ने अर्जेंटीना को हरा दिया। इसके बावजूद मेस्सी का प्रदर्शन 2019 में शानदार रहा। अब उनके नाम फुटबाल के इतिहास में सबसे अधिक बार यह सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार हो गया है।उन्होंने पांचवां ‘बलून डि ओर’ पुरस्कार चार साल पहले जीता था। उनके चिर प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जोहान क्रफ, माइकल प्लातिनी और माकरे वान बास्टेन के नाम दो-दो पुरस्कार है।      

मेस्सी ने पिछले साल के विजेता लूका मोडरिच से पुरस्कार लेने के बाद कहा, ‘‘मैंने दस साल पहले पहली बार यह खिताब जीता था। मैं बाईस बरस का था और अपने तीनों भाइयों के साथ यहां आया था। मेरे लिये यह सपने जैसा था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सब कुछ ठीक रहा तो मुझे लगता है कि कुछ साल और खेल सकता हूं। समय मानो उड़ रहा है और सब कुछ अचानक हो रहा है। मुझे उम्मीद है कि यूं ही खेल का मजा लेता रहूंगा।’’     

मेस्सी ने इस साल 54 मैच खेलकर 46 गोल किये और 17 गोल में सूत्रधार की भूमिका निभाई। उन्होंने बार्सीलोना के लिये 44 मैचों में 41 गोल किये और 15 में सहायता की जिनमें तीन हैट्रिक शामिल हैं।      

बतौर कप्तान मेस्सी ने पहले सत्र में टीम को लगातार तीसरा ला लिगा खिताब दिलाया। उन्होंने लेवांटे के खिलाफ फाइनल में विजयी गोल भी दागा।       

चैम्पियंस लीग में हालांकि मेस्सी के दो गोल के बावजूद बार्सीलोना को लीवरपूल ने सेमीफाइनल में हरा दिया। कोपा डेल रे के फाइनल में उसे वालेंशिया ने हराया।       

चैम्पियंस लीग में सर्वाधिक 12 गोल करके मेस्सी ने लगातार तीसरे साल गोल्डन शू पुरस्कार जीता जो उनके कैरियर का छठा खिताब था।       

कोपा अमेरिका में चिली के खिलाफ तीसरे स्थान के प्लेआफ मुकाबले में रैफरिंग की आलोचना के कारण मेस्सी को तीन महीने अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से निलंबन झेलना पड़ा।  लौटकर आने के बाद वह चोट के शिकार हो गए। इसके बाद भी उन्होंने पांच मैचों में छ गोल किये। उन्होंने ला लिगा में 34वीं हैट्रिक लगाकर रोनाल्डो के रिकार्ड की बराबरी की।      

क्लब के लिये शानदार प्रदर्शन करने वाले इस धुरंधर की हालांकि कई अधूरी ख्वाहिशें हैं जिनमें चैम्पियंस लीग खिताब और वि कप ट्राफी शामिल है। उनके कैरियर के कुछ ही साल अब बचे हैं लेकिन अपने पैरों के जादू से उन्होंने इस खूबसूरत खेल के महानतम खिलाड़ियों में अपना नाम शामिल करा लिया है। 
 

एएफपी
मैड्रिड


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment