वर्ल्ड कुश्ती चैम्पियनशिप: पहले ही राउंड में हारे सुशील कुमार, करण और सुमित

Last Updated 20 Sep 2019 01:18:29 PM IST

ओलम्पिक में रजत पदक जीत चुके भारत के स्टार पहलवान सुशील कुमार, करण मोर और सुमित मलिक को यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के पहले दौर में ही अपने-अपने वर्ग में हार का सामना करना पड़ा।


सुशील कुमार (फाइल फोटो)

विश्व चैम्पियनशिप में आठ साल बाद वापसी करने वाले दोहरे ओलंपिक पदकधारी पहलवान सुशील कुमार को शुक्रवार को यहां शुरूआती दौर में अजरबेजान के खादजिमुराद गादजिएव से हार का सामना करना पड़ा।          

सुशील ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए 9-4 की बढत बना ली थी लेकिन लगातार सात अंक गंवाकर वह 74 किग्रा क्वालीफिकेशन की बाउट हार गये।          

सुशील ने 0-2 से पिछड़ने के बाद चार अंक के थ्रो से वापसी कर बढत बना ली और चार अंक के थ्रो से फिर इसे मजबूत भी कर दिया।          

उज्बेकिस्तानी खेमे ने इस थ्रो को चुनौती दी लेकिन उनकी अपील ठुकरा दी गयी जिससे भारतीय पहलवान को एक अतिरिक्त अंक मिला और ब्रेक तक सुशील ने 9-4 की बढत बना ली।     

दूसरे पीरियड में उज्बेकिस्तान के पहलवान का कब्जा रहा, जिसमें उन्होंने सुशील को धक्का दिया और उन्हें नीचे गिराकर अंक जुटा लिये। समय बीत रहा था लेकिन सुशील थके हुए दिख रहे थे जिससे गादजिएव ने दो और अंक जुटा लिये और फिर दो अंक के थ्रो से बाउट जीत ली।          

दो बार के ओलंपिक पदकधारी सुशील को अब इंतजार करना होगा क्योंकि अगर गादजिएव फाइनल में पहुंच जाते हैं तो उन्हें ओलंपिक क्वालीफिकेशन और कांस्य पदक के लिये मौका मिल सकता है।          

सुशील एकमात्र भारतीय पहलवान हैं जिन्होंने 2010 में मास्को में विMdb खिताब जीता है। गैर ओलंपिक 70 किग्रावर्ग में करण अपने क्वालीफिकेशन दौर की बाउट में उज्बेकिस्तान के इख्तियोर नावरूजोव से 0-7 से हार गये। 

करण, सुमित को मिली हार

भारत के पहलवान करण मोर और सुमित मलिक को यहां जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के पहले दौर में शुक्रवार को अपने-अपने वर्ग में हार का सामना करना पड़ा। राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन सुमित को पुरुषों के 125 किग्रा वर्ग में दो बार के यूरोपीय चैम्पियन हंगरी के डेनिल लिगेटी से मात मिली। लिगेटी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आसानी से 2-0 से जीत दर्ज की।

करण भी कुछ खास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्हें 70 किग्रा वर्ग के पहले दौर में उज्बेकिस्तान के इख्तियार नवरुजोव ने 7-0 के बड़े अंतर से हराया।

भारतीय खिलाड़ी शुरुआत से ही मुकाबले में अपनी पकड़ नहीं बना पाया। पहले राउंड में करण 0-3 से पीछे रहे और फिर मुकाबले में वापसी नहीं कर पाए।

सुमित और करण अब उम्मीद करेंगे कि उन्हें हराने वाले दोनों खिलाड़ी अपने-अपने वर्ग के फाइनल में पहुंच जाएं ताकि उन्हें रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिले।

भाषा/आईएएनएस
नूर-सुल्तान (कजाखस्तान)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment