इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट : 46 मिनट में मुकाबला जीत सिंधु फाइनल में

Last Updated 21 Jul 2019 07:11:16 AM IST

पांचवीं सीड भारत की पीवी सिंधु ने इस साल किसी टूर्नामेंट के फाइनल में न पहुंच पाने का गतिरोध तोड़ते हुये दूसरी सीड चीन की चेन यू फेई को शनिवार को 21-19, 21-10 से हराकर इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली।


जकार्ता : सेमीफाइनल में खेलतीं भारत की पीवी सिंधु।

सिंधु का इस साल का यह पहला फाइनल है। उन्होंने पिछले साल के आखिर में र्वल्ड टूर फाइनल में खिताब जीता था। उसके लगभग आठ महीने बाद जाकर उनका यह पहला फाइनल है। वि रैंकिंग में पांचवें नंबर की भारतीय खिलाड़ी ने तीसरी रैंकिंग की चीनी खिलाड़ी से यह मुकाबला 46 मिनट में जीता। सिंधु का फाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त और वि रैंकिंग में चौथे नंबर की खिलाड़ी जापान की अकाने यामागुची से मुकाबला होगा। सिंधु ने इसी टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में तीसरी सीड जापान की नोजोमी ओकूहारा को हराया था। 

भारतीय खिलाड़ी का यामागुची के खिलाफ 10-4 का बेहतरीन रिकॉर्ड है। सिंधू ने यामागुची से अपने पिछले चार मुकाबले लगातार जीते हैं। उन्होंने आखिरी बार यामागुची को र्वल्ड टूर फाइनल्स में हराया था। चीनी खिलाड़ी के खिलाफ सेमीफाइनल में सिंधु को पहले गेम में कुछ संघर्ष करना पड़ा लेकिन दूसरे गेम में उन्होंने यू फेई को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया। पहले गेम में यू फेई ने तीन अंक लेकर अच्छी शुरुआत की और जल्द ही 8-4 की बढ़त बना ली। सिंधु ने लगातार पांच अंक लिये और 9-8 से आगे हो गयीं। इसके बाद यू फेई ने लगातार अपनी बढ़त बनाये रखी और एक समय वह 18-14 पर पहुंच गयीं। सिंधु ने लगातार फिर पांच अंक लिये और 19-18 की बढ़त बनाई। यू फेई ने 19-19 से स्कोर बराबर किया। लेकिन सिंधु ने लगातार दो अंक लेकर 21-19 पर पहला गेम समाप्त कर दिया।  दूसरे गेम में यू फेई ने फिर अच्छी शुरुआत की और 4-0 की बढ़त बना ली। सिंधु ने 2-5 के स्कोर पर लगातार सात अंक लिये और 9-5 से आगे हो गयीं। सिंधु ने यहां से पीछे मुड़कर नहीं देखा और 10-8 के स्कोर पर लगातार आठ अंक लेते हुये 18-8 की मजबूत बढ़त बनाकर यू फेई का संघर्ष समाप्त कर दिया। उन्होंने यह गेम 21-10 से निपटाकर फाइनल में जगह बना ली।
इस जीत से सिंधु का तीसरी रैंकिंग की यू फेई के खिलाफ 5-3 का करियर रिकॉर्ड हो गया है। यू फेई और सिंधू का आखिरी मुकाबला पिछले साल चाइना ओपन में हुआ था जिसमें यू फेई ने जीत हासिल की थी।
सिंधु अब इस साल का अपना पहला खिताब जीतने से एक कदम दूर रह गयी हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें यामागुची की चुनौती से पार पाना होगा। भारतीय खिलाड़ी को 2019 में अपने पहले खिताब की तलाश है। यह साल का उनका तीसरा सेमीफाइनल था। सिंधु इससे पहले इंडिया ओपन और सिंगापुर ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची थी। सिंधु इस साल इंडोनेशिया मास्टर्स के क्वार्टरफाइनल, ऑल इंग्लैंड के पहले राउंड, इंडिया ओपन के सेमीफाइनल, मलयेशिया ओपन के दूसरे दौर, सिंगापुर ओपन के सेमीफाइनल, एशियाई चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल और आस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में बाहर हुयी थीं। लेकिन यहां उन्होंने खिताबी मुकाबले में जगह बना ली है।

 

वार्ता
जकार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment