अभ्यास में मास्सा सबसे तेज, फोर्स इंडिया शीर्ष दस में

Last Updated 28 Oct 2011 10:55:44 PM IST

फेरारी के फिलिप मास्सा ने पहली इंडियन ग्रां प्री फार्मूला वन के अभ्यास सत्र में सबसे तेज समय निकाला.


भारत के नारायण कार्तिकेयन के लिए बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर शुक्रवार की रेस दुस्वप्न से कम नहीं रही.

मास्सा ने दोपहर के अभ्यास सत्र में सबसे तेज समय निकाला. उन्होंने रेड बुल के हाल के विश्व चैंपियन बने सेबेस्टियन वेटेल को 0.088 सेकेंड से पीछे छोड़ा. फेरारी के उनके साथी फर्नांडो अलोंसो ने तीसरा तेज समय निकाला.

इस सर्किट पर पहली रेस में जहां मास्सा ने सभी को प्रभावित किया वहीं फोर्स इंडिया के चालकों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. एड्रियन सुतिल सातवें और उनके साथी पाल डि रेस्टा नौवें स्थान पर रहे.

लेकिन भारत के एकमात्र ड्राइवर कार्तिकेयन के लिए आज की रेस बहुत खराब रही. वह एक मिनट 32.824 सेकेंड के साथ 24वें स्थान पर रहे जबकि सुबह के सत्र में वह इससे दो स्थान ऊपर रहे थे.

ब्राजील के मास्सा सुबह के अभ्यास सत्र में सातवें स्थान पर रहे थे. उन्होंने तब एक मिनट 28.644 सेकेंड का समय निकाला था लेकिन दोपहर में उन्होंने एक मिनट 25.706 सेकेंड के साथ वेटेल को पीछे छोड़ा.

मास्सा ट्रैक से काफी प्रभावित दिखे हालांकि इसमें अब भी धूल है. उन्होंने कहा, ‘यह बहुत अच्छा ट्रैक है. आखिरी कार्नर से प्रवेश खुल जाता है जिससे रेस की भिन्न दिशाएं पैदा होती है. कार अच्छी और प्रतिस्पर्द्धी है. ट्रैक गंदा है क्योंकि लेन के बाहर काफी रेत है.’

वेटेल ने दोनों सत्र में दूसरा तेज समय निकाला. उन्होंने सुबह के सत्र में एक मिनट 25.794 सेकेंड का समय लिया लेकिन दोपहर में वह थोड़ा धीमे (एक मिनट 27.416 सेकेंड) हो गये.

सुतिल पहले सत्र में एक मिनट 28.705 सेकेंड के साथ आठवें स्थान पर रहे थे लेकिन शाम के सत्र में उन्होंने एक मिनट 27.316 सेकेंड के साथ सुधार किया और वह सातवें स्थान पर रहे. उनके साथी पाल डि रेस्टा ने एक मिनट 27.853 सेकेंड का समय लिया. रेस्टा ने सुबह के सत्र में अपना सबसे तेज लैप के लिये एक मिनट 29.700 सेकेंड का समय लिया था और वह 11वें स्थान पर रहे थे.

मैकलारेन के लुईस हैमिल्टन के लिए हालांकि निराशाजनक दिन रहा. उन्हें पहले अभ्यास सत्र में तीन ग्रिड की पेनल्टी लगायी गयी. इस सत्र में हैमिल्टन ने सबसे तेज समय निकाला था. दूसरे सत्र में उन्होंने एक मिनट 26.454 सेकेंड का समय लिया. उनके बाद रेड बुल्स के मार्क वेबर (एक मिनट 26.500 सेकेंड) और मैकलारेन के जेनसन बटन (एक मिनट 26.714 सेकेंड) रहे.

मर्सीडीज के माइकल शूमाकर सुबह एक मिनट 28.531 सेकेंड के साथ पांचवें स्थान पर रहे थे लेकिन शाम के सत्र में उन्हें एक मिनट 31.804 सेकेंड के साथ 21वें स्थान से संतोष करना पड़ा.

विलियम्स पासटर मालडोनाडो और वर्जिन के जे डी एंब्रोसियो की कार सुबह के सत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी.

कार्तिकेयन आखिरी स्थान पर रहने के बावजूद अपने प्रदर्शन से संतुष्ट थे. उन्होंने कहा, ‘पहला लैप बेहद खास था. भारत में ड्राइविंग करते हुए मुझ पर भावनाएं हावी थी. मुझे इस पर विश्वास नहीं हो रहा था और मेरे दिमाग में कई बातें आ रही थी. इस बात को ध्यान में रखते हुए कि मैंने जुलाई के बाद फुल रेस में भाग नहीं लिया है, यह अच्छा सत्र रहा.’

इससे पहले कुत्ते के ट्रैक पर आ जाने के कारण पहले सत्र की रेस में पांच मिनट की देरी हुई.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment