Uttrakhand : नमाजियों के 'वुजू' को लेकर दो गुटों में हुए संघर्ष के बाद 700 से अधिक लोगों के FIR दर्ज

Last Updated 06 Apr 2023 07:52:04 AM IST

उत्तराखंड (Uttrakhand) के नैनीताल (Nainital) जिले में हल्द्वानी (Haldwani) स्थित एक सार्वजनिक स्थान पर नमाजियों के 'वुजू' करने को लेकर दो गुटों में हुए संघर्ष के बाद 700 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी (FIR) दर्ज की गई है।


Uttrakhand : दो गुटों में हुए संघर्ष के बाद 700 से अधिक लोगों के FIR दर्ज

पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

हल्द्वानी के भोटियापड़ाव क्षेत्र में सोमवार की शाम को दो समुदायों के बीच तनाव (tension between two communities) तब भड़का जब हिंदु संगठनों के कुछ लोगों ने आवास विकास कालोनी में चल रही मुस्लिम धार्मिक गतिविधियों पर आपत्ति जताई।

यद्यपि नमाज अधिवक्ता जफर सिद्दीकी (Zafar Siddiqui) के घर पर पढ़ी जा रही थी लेकिन नमाज पढ़ने से पहले 'वुजू' के लिए नमाजियों द्वारा समीप ही स्थित एक सार्वजनिक भूखंड का इस्तेमाल किया जा रहा था और इसी को लेकर कुछ लोगों ने ऐतराज जताया। नमाज पढ़ने से पहले हाथ-पैर तथा मुंह धोया जाता है जिसे वुजू कहा जाता है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि एक हिंदु संगठन के कुछ सदस्यों के क्षेत्र में एकत्रित होने तथा उनके द्वारा इमाम शाहिद हुसैन (Imam Shahid Hussain)को थप्पड़ मारे जाने से तनाव और बढ गया।

हुसैन ने पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई। इसके बाद, सिद्दीकी ने भी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

भोटियापड़ाव पुलिस थाने (Bhotiapadav Police Station) के थानाध्यक्ष हरेंद्र चौधरी (Police Station Chief Harendra Chaudhary) मौके पर पहुंचे और पाया कि सिद्दीकी का मकान अवैध निर्माण है जिसके बाद उन्होंने उसे सील कर दिया। उन्होंने बताया कि संघर्षरत दोनों गुटों को पुलिस थाने लाया गया।

पुलिस अधिकारी ने बताया,‘‘ हमने 700-800 लोगों के खिलाफ बलवा तथा हिंसा (Violence) में शामिल होने के लिए समुचित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।’’

इससे पहले, एक महिला ने पुलिस में शिकायत दी थी कि उक्त खाली भूखंड का उपयोग अनधिकृत धार्मिक गतिविधियों के लिए किया जा रहा है जिससे सार्वजनिक जगह पर अशांति उत्पन्न हो रही है।
 

भाषा
नैनीताल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment