Somvati Amavasya 2022: हरिद्वार में उमड़े श्रद्धालु, सोमवती अमावस्या पर गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

Last Updated 30 May 2022 02:58:53 PM IST

सोमवती अमावस्या के मौके पर सोमवार को उत्तराखंड के विभिन्न गंगा घाटों और अन्य नदियों के घाटों पर लोगों द्वारा पुण्य की डुबकी लगाने का सिलसिला जारी है। हरिद्वार और ऋषिकेश के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा हुआ है।


सोमवती अमावस्या: हरिद्वार में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

स्नान और दान का क्रम लगातारी जारी है। एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार ने बताया कि अब तक 27.59 लाख श्रद्धालु हरिद्वार में स्नान कर चुके हैं। पुलिस व्यवस्था पूरी तरह चाक चौबंद है। श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इस के लिए 700 पुलिसकर्मी और छह कंपनी पीएसी तैनात की गई है।



सोमवती अमावस्या पर गंगा स्नान के लिए लाखों श्रद्धालु धर्मनगरी आते हैं। इन दिनों चारधाम यात्रा भी चल रही है। इसके अलावा सप्ताहांत के चलते भी धर्मनगरी में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई है। इसके चलते होटल, लाज, गेस्ट हाउस, धर्मशाला आदि श्रद्धालुओं से पूरी तरह फुल हैं। हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड पर स्नान करने वालों की सबसे ज्यादा भीड़ है। गंगा स्नान के साथ ही श्रद्धालु दान पुण्य कर मंदिरों के दर्शन कर रहे हैं।

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते हर की पैड़ी की प्रबंध कारिणी संस्था श्री गंगा सभा और पुलिस प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की सुरक्षा को व्यापक इंतजाम किए गए हैं। गंगा घाटों पर जगह -जगह पुलिसकर्मी तैनात है।

मान्यता है कि आज के दिन गंगा स्नान करने से परिवार में सुख समृद्धि आती है। पंडित डा शक्तिधर शर्मा शास्त्री ने बताया कि शिव पुराण में भी सोमवती अमावस्या का उल्लेख है। पुराण और उपनिषदों में बताया गया है कि सोमवार के दिन सूर्य और चंद्रमा एक साथ होकर जब अमावस्या का निर्माण करते हैं तो उस दिन समस्त पितरों का ध्यान पृथ्वी लोक पर होता है।

आईएएनएस
हरिद्वार


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment