2030 में भारत विश्व में हर पंक्ति में आगे होगा

Last Updated 15 Mar 2020 06:35:42 AM IST

भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 2030 तक भारत विश्व में हर पंक्ति में आगे होगा। भारत चिकित्सा, शिक्षा, रक्षा, विज्ञान, इंजनेरिंग के क्षेत्र में लगातार बढ़ रहा है।


भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह (file photo)

आने वाले कुछ समय में ही युवा भारत पूरे विश्व के पटल में अपनी एक अलग पहचान बनायेगा। तब पूरा विश्व भारत के तरफ देखेगा।

शनिवार को भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के द्वितीय दीक्षांत समारोह के दौरान मुख्यअतिथि के रूप में शिरकत करते हुए कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में भारत ने अहम मुकाम हासिल किया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेई ने देश को छह एम्स दिए थे। लेकिन देश में अब 22 एम्स का निर्माण कार्य चल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य है कि प्रत्येक राज्य में एक एम्स खोला जाये, जिसके बाद प्रत्येक तीन लोकसभाओं में एक एम्स की नींव रखी जायेगी।

उन्होंने कहा कि भारत को चिकित्सा क्षेत्र में अहम बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने 29 हजार एमबीबीएस, 17 हजार पोस्ट ग्रेजवेट सीटे बढ़ाई है, जबकि 10 हजार पोस्ट ग्रेजवेट सीट बढ़ाने का लक्ष्य भी रखा गया है। इतना ही नही देश में 157 मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा भी प्रधानमंत्री द्वारा की गई है।

उन्होंने कहा कि आज से पहले गरीब व्यक्ति अपना उपचार नहीं करा पाता था। अपना आपेंडिस जैसी छोटी बीमारी का आपरेशन करना के लिए उसे खेत बेचना पड़ता था। लेकिन भारत के प्रधानमंत्री ने 130 करोड़ जनसंख्या वाले देश में करीब 60 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत से जोड़कर उन्हे पांच लाख रुपये प्रति वर्ष उपचार के लिए दिए हैं, जिसके तहत डेढ़ साल में 91 लाख लोगों ने अपनी विभिन्न बीमारियों का आपरेश्न कराया है।

उन्होंने कहा कि देश की जनता को सस्ती दवा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री ने 6200 जनओषोधी केन्द्र खोलें हैं, जिसमें एक करोड़ लोगों को सस्ती दवा मिल रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सस्ता उपचार के साथ योग, फीट इंडिया व इन्द्रधनुष जैसी योजना को लागू कर देश की जनता को फीट रखने का काम भी कर रहे हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो
ऋषिकेश


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment