हेमकुंड साहिब के कपाट सर्दियों के लिये बंद किये गये

Last Updated 10 Oct 2017 05:58:40 PM IST

चमोली जिले के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित पवित्र सिख स्थल हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा के कपाट आज शीतकाल के लिये बंद कर दिये गये.


हेमकुंड साहिब के कपाट सर्दियों के लिये बंद (फाइल फोटो)

गुरद्वारा के साथ ही वहां स्थित लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए गए गये. अब श्रद्धालु अगले साल जून में यहां दर्शन के लिये आ सकेंगे.

कपाट बंद होने के मौके पर गुरुद्वारा और मंदिर को फूलों से सजाया गया था. इस दौरान सेना के बैंड की मधुर ध्वनि के बीच विधिवत कपाट बंद किए गये. इससे पहले, सुबह हुकुमनामा का पाठ, शब्द कीर्तन एवं कपाट बंद होने से पहले अंतिम अरदास किया गया.

पंचप्यारे के नेतृत्व मे गुरुग्रंथ साहिब को दरबार साहिब से लाकर शचखंड़ में रखा गया और डेढ़ बजे हेमकुंड के कपाट बंद किए गए.



कपाट बंद होने के अवसर पर सैंकड़ो श्रद्धालु मौजूद रहे. समुद्र तट से तकरीबन सोलह हजार फुट की उंचाई पर स्थित हेमकुंड साहिब सिखों का सबसे ऊंचाई पर स्थित तीर्थस्थल है.

सर्दियों में भारी बर्फवारी और भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण चार धामों बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की तरह हेमकुंड साहिब के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिये बंद कर दिये जाते हैं जो अगले साल जून में फिर खोल दिये जाते हैं.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment