पिथौरागढ़ में बादल फटा 17 मरे, 30 लापता

Last Updated 14 Aug 2017 09:45:02 AM IST

उत्तराखंड में एक बार फिर 1998 और 2006 के मालपा के दु:खद हादसों की यादें ताजा हो गयीं.


पिथौरागढ़ के मांगती में क्षतिग्रस्त हुआ एक पुल.

फिर बने आपदा जैसे हालत में पिथौरागढ़ जिले के कैलास मानसरोवर मार्ग पर तवाघाट के मांगती नाले और मालपा में सोमवार सुबह तड़के दो बजे के करीब बादल फटने की घटना हुई.

अपुष्ट सूत्रों के अनुसार घटना में अब तक 17 लोगों के शव बरामद किये जा चुके हैं, जबकि पिथौरागढ़ के जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार मांगती नाले में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है, जबकि पांच सैनिकों, एक जेसीओ व दो स्थानीय लोगों के लापता होने, तीन सैनिकों व एक जेसीओ के घायल होने, सेना के दो वाहनों व तीन सेना के टेंटों के क्षतिग्रस्त होने के साथ ही 24 खच्चरों व 16 बकरियों की मौत होने की पुष्टि की गयी है, जबकि मालपा में चार लोगों की मौत, दो के लापता होने व एक महिला के घायल होने के साथ चार होटल व दुकानों के क्षतिग्रस्त होने की पुष्टि की गयी है. हादसे में पूर्व में सेना के सात जवान लापता बताये गये थे. उनमें से चार को सकुशल बचा लिया गया है.

वहीं एक महिला काली नदी में बहते हुए नेपाल की तरफ सुरक्षित पहुंची है. दूसरी ओर मांगती में दो और सिमखोला में एक पुल क्षतिग्रस्त हुआ है और ऐलगाड़ में मुख्य मार्ग अवरुद्ध है. इसके अलावा दर्जनों की संख्या में लोग घायल तथा लगभग 30 लोग अब भी लापता बताये जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि सेना के तीन ट्रक भी नाले में बह गए हैं.

मौके पर आपदा प्रबंधन और पुलिस की टीमें मौजूद हैं. सेना भी मौके पर सहायता करने के लिए पहुंची है. वहीं शासन ने अगले आदेश तक मानसरोवर यात्रा रोक दी है. अपुष्ट सूत्रों के अनुसार अब तक कुल 17  शव बरामद हुए हैं. उनकी शिनाख्त की जा रही है. अन्य शवों की खोज के लिए ऑपरेशन जारी है. इससे पूर्व सुबह सेना के सात जवान, एक जेसीओ और तीन अन्य सहित 11 लोगों के लापता होने की खबर आई थी. इनमें से बीती रात लापता हुए सेना के चार जवान व एक जेसीओ सुरक्षित मिल गए हैं. प्रशासन ने आपदा में मालपा में चार व मांगती में एक की मौत की पुष्टि की है जबकि मालपा में जमींदोज घर से छह लोगों के शव निकाल लिए गए हैं.

इनमें गब्र्यांग गांव के पांच पुरुष व बूंदी निवासी एक महिला बताई जा रही है. आफत की बारिश में मालपा में तीन मकान ध्वस्त हो गए हैं. वहीं मांगती नाले व सिमखोला में पैदल पुल भी बह गए हैं. मांगती नाले के समीप से 3 कुमाऊं रेजीमेंट का एक जवान अभी लापता चल रहा है. बादल फटने की घटना को देखते हुए शासन स्तर से रेस्क्यू के लिए हेलीकॉप्टर भेजे गए हैं. आपदा को देखते हुए यह हेलीकॉप्टर धारचूला में ही तैनात रहेंगे. जहां से रेस्क्यू कर आपदा में फंसे लोगों को निकाला जाएगा. हादसे के बाद से ही आईटीबीपी, एसएसबी, सेना, एनडीआरएफ की टीम बचाव राहत कार्य में जुट गई है. मालपा हादसे में सेना के घायल चार जवानों को एसएसबी के जवान धारचूला ला रहे हैं. खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पा रहा है.


 

समयलाइव न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment