उल्लू के साथ गिरफ्तार व्यक्ति को 20 हजार रुपये जुर्माना

Last Updated 10 Jun 2012 07:07:56 PM IST

उल्लू के साथ गिरफ्तार एक व्यक्ति को 20 हजार रुपये जुर्माना लेकर छोड़ दिया गया.


वन विभाग व वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए काम कर रही गैर सरकारी संस्था इफेक्ट के प्रयास से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया, उसके पास से एक उल्लू भी बरामद हुआ है.

मसूरी वन प्रभाग, राजाजी पार्क की टीम व इफेक्ट के कार्यकर्ताओं ने सूचना पर इस व्यक्ति को पकड़ा. 20 हजार रुपये जुर्माना लेकर उसे छोड़ दिया गया.

इफेक्ट के डा. अभिषेक ने बताया कि श्याम थापा नाम का यह व्यक्ति गुच्चूपानी में दुकान चलाता है. उन्हें सूचना मिली कि श्याम के पास एक उल्लू है और वह उसे बेचने की तैयारी में है. इस पर वन विभाग के लोगों ने वहां जाकर छापा मारा तो उसके पास से उल्लू बरामद हुआ. उसने छापा मारने वाली टीम को बरगलाने की कोशिश की.

उसने बताया कि उल्लू को उसने बचाया है और उसकी देखभाल कर रहा है. इस पर वन विभाग के लोगों ने उससे पूछा कि अगर ऐसा था तो उसने सूचना क्यों नहीं दी. डा. अभिषेक ने बताया कि इसी व्यक्ति को पिछले वर्ष भी उल्लू के साथ गिरफ्तार किया गया था, लेकिन तब भी वह बचाने की बात कहकर बच निकला था. इस बार उसका बहाना नहीं चल पाया और उसे गिरफ्तार किया गया.

शेडय़ूल-4 के इस दुर्लभ जीव के लिए कंपाउंडिंग की व्यवस्था होने के कारण मसूरी डिवीजन के अफसरों ने उससे 20 हजार रुपये जुर्माना वसूलकर छोड़ दिया. अभियान में मसूरी डिवीजन के कर्मचारियों के साथ ही रामगढ़ रेंज के रेंजर राकेश नेगी, अंकित, सुधाकर व अन्य लोग भी थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment