उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: मतगणना की तैयारियां पूरी

Last Updated 10 Mar 2017 10:41:27 AM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मतदान की प्रक्रिया सात चरणों में संपन्न हो चुकी है. राज्य निर्वाचन आयोग ने अब 11 मार्च को होने वाली मतगणना के लिए भी तैयारियां पूरी कर ली हैं.


उप्र में मतगणना की तैयारियां पूरी (फाइल फोटो)

आयोग के मुताबिक, पूरे राज्य में 78 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. मतगणना का काम सुचारु रूप से चलाने के लिए अर्धसैनिक बलों की 187 कंपनियों की तैनाती की जाएगी.

राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त टी.वेंकटेश ने शुक्रवार को बताया कि प्रदेश के 403 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 78 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. 72 जिलों में मतगणना केवल एक केंद्र पर होगी, जबकि आजमगढ़, कुशीनगर और अमेठी में मतगणना दो केंद्रों पर होगी.



टी वेंकटेश ने बताया कि मतगणना सुचारु रूप से सम्पन्न कराने के लिए 187 कम्पनी अर्धसैनिक बल तैनात किए जाएंगे. केंद्रीय बलों के अतिरिक्त स्थानीय पुलिस बल और पीएसी की तैनाती भी की जाएगी.

उन्होंने बताया कि मतगणना पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में आयोग के प्रेक्षक तैनात रहेंगे. इसके साथ ही पूरे मतगणना प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी.

टी वेंकटेश ने बताया कि मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलट पेपर की गिनती की जाएगी और उसके बाद ही ईवीएम मशीनों की मतगणना शुरू होगी.

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment