यूपी चुनाव : पांचवें चरण में 1.84 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

Last Updated 26 Feb 2017 07:32:33 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को 51 निर्वाचन क्षेत्रों में 617 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.


यूपी चुनाव पांचवां चरण (फाइल फोटो)

इस दौरान 1.84 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. पांचवें चरण के तहत 10 जिलों के 51 निर्वाचन क्षेत्रों में 43 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. ये जिले हैं बहराइच, बस्ती, बलरामपुर, गोंडा, संत कबीरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर, फैजाबाद और अमेठी.

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. सोमवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा.

पांचवें चरण के मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले मतदाताओं में 99.50 लाख पुरुष और 85 लाख महिलाएं हैं. इसके साथ ही 946 थर्ड जेंडर मतदाता हैं.

अंबेडकरनगर की अलापुर सीट में मतदान अब आठ मार्च को होगा. इस सीट पर पहले 27 फरवरी को मतदान होना था, लेकिन समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की मौत के बाद चुनाव स्थगित कर कर दिया गया है. इस सीट पर मतदान अब आठ मार्च को होगा.



एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) के मुताबिक, पांचवें चरण में 19 फीसदी उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं. ऐसे उम्मीदवारों की संख्या बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में सबसे ज्यादा है.

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को 51 में से 37 सीटें मिली थीं. बसपा ने तीन, भाजपा ने पांच, कांग्रेस ने पांच और पीस पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी.

इस चरण में सर्वाधिक 43 करोड़ करोड़पति उम्मीदवार बसपा की ओर से हैं. भाजपा के 38, सपा के 32 और कांग्रेस के सात करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं. साथ ही 14 करोड़पति निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

51 सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में से 285 स्नातक, 38 शिक्षित और नौ अनपढ़ हैं.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment