यूपी विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण का मतदान रविवार को, तैयारियां पूरी

Last Updated 18 Feb 2017 04:11:40 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान रविवार को होने जा रहा है, जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. इस चरण में 69 सीटों के लिए मतदान होगा.


(फाइल फोटो)

इस चरण में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के लोकसभा क्षेत्र लखनऊ और सपा का गढ समझे जाने वाले कन्नौज, मैनपुरी ओर इटावा के तहत आने वाली विधानसभा सीटें शामिल हैं.

लखनऊ, फर्रूखाबाद, हरदोई, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी और सीतापुर सहित 12 जिलों के विधानसभा क्षेत्र इस चरण में हैं.

इटावा सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का गढ है. मैनपुरी से तेज प्रताप यादव सपा सांसद हैं. कन्नौज से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव सांसद हैं.

बात 2012 के विधानसभा चुनाव की करें तो सपा ने 69 में से 55 सीटें जीती थीं जबकि बसपा छह, भाजपा पांच और कांग्रेस दो पर सिमट गयी थी. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को गयी थी.

मुकाबले में कुल 826 प्रत्याशी हैं. कुल 2.41 करोड़ मतदाताओं को रविवार को उनके भाग्य का फैसला करना है.

सबसे अधिक 21 प्रत्याशी इटावा में किस्मत आजमा रहे हैं जबकि सबसे कम तीन उम्मीदवार हैदरगढ (बाराबंकी) में हैं. लखनऊ पश्चिम और मध्य में सत्रह सत्रह उम्मीदवार हैं.

इन दिग्गजों की राजनीतिक किस्मत का होगा फैसला

इस चरण में मतदान बूथों की संख्या 25603 होगी. जिन प्रमुख लोगों की किस्मत दांव पर लगी है, उनमें सपा नेता नरेश अग्रवाल के पुत्र नितिन अग्रवाल, बसपा से भाजपा में शामिल हुए ब्रजेश पाठक लखनऊ मध्य से जबकि कांग्रेस से भाजपा में आयी रीता बहुगुणा जोशी और मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव लखनऊ कैण्ट से शामिल हैं.

इसी चरण में सपा नेता शिवपाल सिंह यादव के भाग्य का भी फैसला हो जाएगा, जो जसवंत नगर से प्रत्याशी हैं. कांग्रेस नेता पी एल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया बाराबंकी की जैदपुर सीट से उम्मीदवार हैं.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment