यूपी में भाजपा का घोषणापत्र जारी, तीन तलाक और राम मंदिर के मुद्दे पर भी बोले राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह

Last Updated 28 Jan 2017 04:28:42 PM IST

भाजपा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ शीर्षक से अपना घोषणापत्र जारी किया.


भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. विकास के वादों पर केन्द्रित इस ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ में क्षेत्रीय समीकरणों को तरजीह दिये जाने के साथ-साथ राम मंदिर निर्माण तथा ‘तीन तलाक’ के मुद्दे भी शामिल किये गये हैं.
   
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने लखनऊ में यह घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि इस ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ को तैयार करने के लिये उनकी पार्टी ने ‘यूपी के मन की बात’ कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश में नया प्रयोग करते हुए करीब 10 करोड़ लोगों से सम्पर्क करके उनकी आकांक्षा जानने का प्रयास किया है. उन्हें आशा है कि इस संकल्प पत्र को प्रदेश की 20 करोड़ की जनता का आशीर्वाद मिलेगा.
   
शाह ने नौ भागों में बंटे इस घोषणापत्र के प्रमुख बिंदुओं के तहत तमाम विकासात्मक योजनाओं जिक्र  किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर सभी लघु एवं सीमान्त किसानों का किसी भी बैंक से लिया गया सम्पूर्ण फसली कर्ज माफ किया जाएगा. उसके बाद जो भी कर्ज दिया जाएगा, वह ब्याजरहित होगा.
   
उन्होंने भाजपा द्वारा उठाये गये पलायन के मुद्दे का जिक्र  करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार बनने पर संबंधित जिलाधिकारी को पलायन के लिये जिम्मेदार माना जाएगा. एक समिति बनायी जाएगी, जो पलायन ना होना सुनिश्चित करेगी. पार्टी पलायन को लेकर ेत-पत्र भी जारी करेगी.
   
शाह ने कहा, ‘‘जहां तक राम मंदिर का मामला है तो प्रदेश में भाजपा की नयी सरकार भी संवैधानिक तरीकों से जल्द से जल्द राम मंदिर बनवाने के लिये प्रयत्नशील रहेगी.’’
   
भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘तीन तलाक के मुद्दे पर प्रदेश भर की मुस्लिम महिलाओं की राय लेकर उनके अधिकारों के रक्षा के लिये प्रदेश सरकार पक्षकार बनकर उच्चतम न्यायालय में पक्ष रखेगी.’’

अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा की सरकार बनी तो इस राज्य को अगले पांच साल में ‘बीमारू’ प्रदेश की श्रेणी से बाहर निकाला जाएगा.
   
उन्होंने प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) के चुनावी वादे की तरह भाजपा द्वारा भी लैपटॉप वितरण की घोषणा करते हुए कहा कि भाजपा की सरकार बनने पर लैपटॉप पाने वालों को हर महीने एक जीबी इंटरनेट भी मुफ्त दिया जाएगा.
   
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बनने पर बुंदेलखण्ड के विकास के लिये मुख्यमंत्री कार्यालय की निगरानी में बुंदेखलण्ड विकास बोर्ड गठित किया जाएगा. ऐसा ही बोर्ड पूर्वाचल के लिये भी बनाया जाएगा.


   
उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर सूबे में जानवरों के यांत्रिक कत्लखानों को बंद किया जाएगा.
   
शाह ने कहा कि कानून-व्यवस्था को मजबूत करने के लिये प्रदेश की मौजूदा सरकार द्वारा शुरू की गयी डायल-100 सेवा को उच्चीकृत करके यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पुलिस 15 मिनट के अंदर घटनास्थल पर पहुंचे.
   
उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर भूमाफिया, खनन माफिया पर लगाम के लिये अलग-अलग टास्क फोर्स गठित की जाएंगी.
   
महिलाओं खासकर कॉलेज जाने वाली छात्राओं से छेड़छाड़ रोकने के लिये ‘एंटी रोमियो दल’ गठित किये जाएंगे, जो विद्यालयों के इर्द-गिर्द सक्रि य रहेंगे.
   
शाह ने इसके पूर्व कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को अपनी नाकामियों का जवाब देना होगा. वह कांग्रेस से गठबंधन करके उत्तर प्रदेश की जनता की आंख में धूल नहीं झोंक सकते.
   
उन्होंने दावा किया कि नोटबंदी को लेकर प्रदेश की जनता भाजपा के साथ है.
   
बाद में संवाददाताओं से बातचीत में भाजपा द्वारा किसी भी मुसलमान को टिकट ना दिये जाने के सवाल पर शाह ने कहा, ‘‘हमारी पार्टी जीतने की क्षमता को देखकर टिकट देती है.’’
   
चुनाव के टिकट को लेकर भाजपा में जारी अन्तर्विरोध और कार्यकर्ताओं के उग्र प्रदर्शन के सवाल पर शाह ने कहा, ‘‘अगर कहीं झगड़ा हो रहा हो, तो समझो कि वहां अच्छे दिन आने वाले हैं. जहां कोई बात ही ना हो तो समझो कि वहां सब खत्म हो गया है.’’

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment