मायावती ने जारी की बसपा प्रत्याशियों की आखिरी सूची

Last Updated 08 Jan 2017 01:17:09 PM IST

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) मुखिया मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये अपने उम्मीदवारों की चौथी और अंतिम सूची रविवार को जारी कर दी.


बसपा मुखिया मायावती (फाइल फोटो)

बसपा ने रविवार को 101 प्रत्याशियों की फेहरिस्त के साथ कुल 403 में से 401 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं. सोनभद्र जिले की दो बाकी बची सीटों पर प्रत्याशी तभी घोषित किये जाएंगे, जब यह तय हो जाएगा कि वे सुरक्षित सीटें तो नहीं हैं.

पार्टी प्रत्याशियों की चौथी सूची जारी किये जाने के बाद बसपा मुखिया मायावती ने प्रदेश के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों के वरिष्ठ पदाधिकारियों की बैठक में आरोप लगाया कि भाजपा मुख्यमंत्री अखिलेश और रामगोपाल को साथ में करके उनको कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ाने की साजिश कर रही है.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा सपा के दो खेमों में बंटने के कारण उनका वोट बैंक भी विभाजित हो जाने के मद्देनजर जनता को इन दोनों खेमों को अलग-अलग वोट देकर उसे खराब नहीं करना चाहिये, क्योंकि इससे भाजपा को फायदा होगा. बसपा कार्यकर्ताओं को यह बात अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर बतानी होगी.

मायावती ने कहा कि बैठक में कार्यकर्ताओं को सपा, कांग्रेस और भाजपा द्वारा अपने चुनावी लाभ के लिये इस्तेमाल किये जा रहे साम, दाम, दण्ड, भेद आदि हथकण्डों के बारे में सावधान रहने की जानकारी दी जाएगी, ताकि बसपा को किसी भी तरह का कोई राजनीतिक नुकसान ना हो.

बसपा मुखिया मायावती के अनुसार, पार्टी ने टिकट वितरण में सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व दिया है. उसने 87 दलितों, 97 मुसलमानों और 106 अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिनिधियों को चुनाव के टिकट दिये हैं.

उन्होंने हाल में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि बाकी 113 सीटों पर अगड़ी जातियों को टिकट दिये गये हैं. इनमें ब्राह्मणों को 66, क्षत्रियों को 36, कायस्थ, वैश्य और सिख बिरादरी के 11 लोगों को उम्मीदवार बनाया गया है.

मायावती ने कहा था कि विपक्षी दलों के लोग बसपा पर जातिवादी पार्टी होने का आरोप लगाते हैं, लेकिन पार्टी ने समाज के सभी वर्गों के लोगों को टिकट देकर साबित किया है कि वह जातिवादी बिल्कुल भी नहीं है.

मुसलमानों का एकजुट वोट किसी भी सियासी समीकरण को बना और बिगाड़ सकता है. वर्ष 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में मुसलमानों के लगभग एक पक्षीय मतदान की वजह से सपा को प्रचंड बहुमत मिला था.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment