Mukhtar Ansari: आतंक का पर्याय रहे मुख्तार अंसारी की 28 मार्च को अस्पताल में मौत, पढ़ें पूरे घटनाक्रम, कब क्या हुआ?

Last Updated 30 Mar 2024 10:50:53 AM IST

यूपी में आतंक का पर्याय रहे मुख्तार अंसारी की गुरुवार यानि 28 मार्च की रात करीब 8 बजे बांदा के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।


विभिन्न आपराधिक मामलों में बांदा जिला जेल में बंद मुख्तार अंसारी को गुरूवार को तबीयत बिगड़ने के बाद जेल से रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज ले जाया गया था, जहां दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई थी।

बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार की मौत के बाद यूपी का सियासी माहौल गरमा गया। कई विपक्षी राजनीतिक दलों के नेता मौत की उच्चस्तरीय जांच की मांग की हैं। मुख्तार अंसारी के बेटे ने मुख्तार अंसारी के शव का पोस्टमार्टम दिल्ली एम्स में कराने के लिए डीएम को पत्र भी लिखा।

आइए जानते हैं पूरा घटनाक्रम:

25 मार्च, पेट में उठा दर्द: 25 मार्च 2024 की रात को मुख्तार ने पेट दर्द की शिकायत की।

एंबुलेंस से पहुंचाया गया अस्पताल: जेल प्रशासन को मुख्तार अंसारी के पेट में दर्द की सूचना मिलने के बाद 26 मार्च 2024 की सुबह बांदा जेल से 5:30 बजे दुर्गावती मेडिकल ले जाया गया।

26 मार्च, अस्पताल से जेल लाया गया: मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी का डॉक्टरों ने इलाज किया जिसके बाद 26 मार्च की शाम करीब 6:30 बजे उन्हें छुट्टी दे दी गई थी और एंबुलेंस से मुख्तार अंसारी को दोबारा बांदा मंडल जेल लाया गया।

27 मार्च, परिवार ने हत्या की साजिश का आरोप लगाया: इस बीच मुख्तार अंसारी के परिवार ने जेल के अंदर उनकी हत्या की साजिश का आरोप लगाते हुए 27 मार्च को एमएलए/एमपी कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

जेल प्रशासन ने मांगी गई सेहत की रिपोर्ट: 27 मार्च 2024 की शाम को कोर्ट ने बांदा जेल प्रशासन से जेल में बंद मुख्तार अंसारी के हैल्थ पर रिपोर्ट मांगी थी।

28 मार्च, एक बार फिर तबियत खराब: 28 मार्च 2024 की दोपहर में एक बार फिर तबीयत बिगड़ने के बाद अंसारी ने पेट दर्द की शिकायत की। सूचना मिलने पर बांदा के डीएम और एसपी  जेल पहुंचे।

28 मार्च, एंबुलेंस से ले जाया गया अस्पताल:  28 मार्च रात करीब 8 बजे मुख्तार को आनन-फानन में तुरंत एंबुलेंस से बांदा मंडल कारागार से दुर्गावती मेडिकल जेल ले जाया गया।

28 मार्च देर रात हुई मौत की पुष्टि: 28 मार्च रात 8:25 बजे बांदा जेल से मेडिकल कॉलेज पहुंचने के बाद ही मुख्तार अंसारी की मौत की खबर तेजी से वायरल होने लगी। हालांकि रात करीब 10.30 बजे मेडिकल बुलेटिन जारी किया और बताया कि मुख्तार अंसारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है।

29 मार्च: मुख्तार अंसारी के शव का पोस्टमार्टम शुक्रवार सुबह मुख्य चिकित्सा अधीक्षक रैंक के पांच डॉक्टरों द्वारा किया गया और विसरा को सुरक्षित किया गया। योगी सरकार ने मुख्तार अंसारी की मौत की न्यायिक जांच के आदेश भी जारी किए। इसके लिए जांच अधिकारी की भी नियुक्ति की गई है। मुख्तार के परिजनों ने अंसारी को जेल में धीमा जहर देने का आरोप लगाया था। हालांकि, अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक अंसारी के पोस्टमॉर्टम से इस बात की पुष्टि हुई है कि उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई।

29 मार्च: माफिया मुख्तार अंसारी के शव को एंबुलेंस के जरिए बांदा से गाजीपुर ले गया। अंसारी का शव भारी पुलिस बल के साथ रात 1:15 बजे उनके मुहम्मदाबाद के आवास पर पहुंचा। शव आने की सूचना पर हजारों की संख्या में समर्थक जुट गए।

30 मार्च: माफिया मुख्तार अंसारी के शव को शनिवार को गाजीपुर जिले के मुहम्मदाबाद स्थित उसके पैतृक कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया।  मुख्तार की कब्र पिता व मां की कब्र के समीप खोदी गई है।
 

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment