Rajya Sabha Election 2024: जया बच्चन सहित SP के तीनों प्रत्‍याशि‍यों ने राज्‍यसभा के ल‍िए क‍िया नामांकन, अखि‍लेश रहे मौजूद

Last Updated 13 Feb 2024 03:32:55 PM IST

राज्यसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (SP) की तरफ से मंगलवार को तीनों प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इस मौके पर उनके साथ सपा मुखिया अखिलेश यादव के अलावा शिवपाल सिंह यादव भी मौजूद रहे।


सपा ने फिल्म अभिनेत्री जया बच्चन को लगातार पांचवीं बार राज्यसभा भेजने का निर्णय ल‍िया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामजी लाल सुमन व अखिलेश सरकार में मुख्य सचिव रहे आलोक रंजन को भी राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया गया है।

जया बच्चन अभिनेता अमिताभ बच्चन की पत्नी हैं। पार्टी वर्ष 2004 से ही उन्हें राज्यसभा भेजती रही है।

सपा के वरिष्ठ नेता रामजी लाल सुमन 1977 में पहली बार फिरोजाबाद से लोकसभा चुनाव जीते थे। उसके बाद वर्ष 1989, 1999 और 2004 में भी लोकसभा चुनाव जीते। वे केंद्र की चंद्रशेखर सरकार में मंत्री भी रहे हैं। मौजूदा समय में वह सपा के राष्ट्रीय महासचिव के पद पर हैं। वह दलित जाति से हैं, उनके जरिये सपा यूपी में दलित मतदाताओं को साधना चाहती है।

आलोक रंजन अखिलेश सरकार में यूपी के मुख्य सचिव रहे थे, वे जुलाई 2016 में सेवानिवृत्त हुए थे। सेवानिवृत्त होने के बाद वे अखिलेश के मुख्य रणनीतिकारों में गिने जाते हैं।

ज्ञात हो कि राज्यसभा सदस्य चुने जाने के लिए 37 विधायकों के वोट चाहिए। सपा के वर्तमान में 108 विधायक हैं, उसे तीन सीटों पर जीत के लिए 111 विधायकों की जरूरत है। चूंकि विपक्षी गठबंधन इंडिया में सपा भी शामिल है, ऐसे में कांग्रेस के दो वोट मिलने की संभावना है। उसे एक वोट की जरूरत और रहेगी। इस पर सभी की नजर है।

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment