पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को देखने पहुंची उमा भारती

Last Updated 28 Jul 2021 02:20:04 PM IST

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। वह लगातार वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। इसी बीच मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता उमा भारती ने बुधवार को पीजीआई पहुंचकर कल्याण सिंह का हालचाल लिया।


उमा भारती ने डॉक्टरों और परिजनों से उनके स्वास्थ्य के बारे में बातचीत भी की। इस दौरान उमा भारती ने ट्वीट कर कहा कि आज पीजीआई लखनऊ में कल्याण सिंह जी के हाल-चाल जानने के लिए पहुंची। मैं भगवान से प्रार्थना करती हूं कि वह हम सब लोगों के बीच स्वस्थ होकर जल्द वापस आएं। उत्तर प्रदेश एवं भारत में भाजपा की जो मजबूत स्थिति बनी है उसमें कल्याण सिंह जी का बड़ा योगदान है तथा आगे भी हमें उनकी छत्रछाया की जरूरत है।

इससे पहले यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ मंगलवार को कल्याण सिंह से मिलने पीजीआई गए थे। कल्याण सिंह को 4 जुलाई को नाजुक अवस्था में पीजीआई शिफ्ट किया गया था। क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में उपचार होने के करीब चार दिन बाद कल्याण की तबीयत में काफी सुधार हुआ। वह लोगों से बातचीत करने के साथ उनका जवाब भी दे रहे थे। 17 जुलाई को सांस लेने में तकलीफ बढ़ने पर ऑक्सीजन सपोर्ट दिया गया।

अगले दिन फेफड़ों को जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन न मिलने पर 18 जुलाई को गले में नली (नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन) डाली गई। ज्यादा दिक्कत बढ़ने पर 21 जुलाई को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। दो दिन से गुर्दे की काम करने की गति धीमी होने पर डॉक्टरों ने डायलिसिस शुरू कर दी है। इसके अलावा अन्य अंगों पर भी दबाव पड़ रहा है। पीजीआई निदेशक डॉ. आरके धीमन बताते हैं कि कल्याण के उपचार में दिल, गुर्दा, डायबिटीज, न्यूरो, यूरो, गैस्ट्रो व क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग समेत 12 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम लगातार निगरानी में लगी हुई है।

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment