रामनवमी को नहीं हो पाएगा राम मंदिर का भूमि पूजन

Last Updated 01 Mar 2020 02:04:19 AM IST

श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र ने ट्रस्ट के सदस्यों के साथ शनिवार को श्रीराम लला के दर्शन किए और अधिगृहीत परिसर का जायजा लिया।


रामनवमी को नहीं हो पाएगा राम मंदिर का भूमि पूजन

 रामलला की शिफ्टिंग के लिए बनने वाले अस्थाई मंदिर और ताजा स्थिति पर तैयारी को लेकर बैठक में मंतण्रा करते रहे।

लोगों को उम्मीद थी कि इस बैठक में भूमि पूजन की तिथि घोषित हो जाएगी। लेकिन यह हो नहीं पाई।  गर्भगृह पर श्रीराम मंदिर निर्माण का शिलान्यास चैत रामनवमी पर नहीं हो पाएगा। अभी सिर्फ मंदिर निर्माण को लेकर होने वाली तैयारियां ही पूरी की जाएंगी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारियों व सदस्यों के बीच शनिवार को लंबी मंतण्रा हुई। लेकिन, इसमें मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तिथि तय नहीं हो पाई।

 

राममंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र पीएम मोदी के सलाहकार व 1967 बैच के आईएएस अधिकारी रह चुके हैं। अब वह सेवानिवृत्त हैं और इन्हीं की देखरेख में राममंदिर का निर्माण होगा। उन्होंने राम मंदिर कार्यशाला की वास्तविक स्थिति देखी। मिश्र ने प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन-पूजन किया। उसके बाद राम जन्मभूमि परिसर गए। वहां पहले से ही श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय, रामलला के रिसीवर बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र व अन्य ट्रस्टियों में कामेर चौपाल पटना, डा. अनिल कुमार मिश्र, डीएम अनुज कुमार झा मौजूद थे।

मंदिर निर्माण के लिए होमवर्क जारी : चंपत  
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने पत्रकारों से कहा कि अभी हम लोग होमवर्क कर रहे हैं। मंदिर निर्माण कार्य के लिए स्टेप तय किए जा रहे हैं कि कौन सा काम कब पूरा होगा। जब हमारे सभी कार्य पूरे हो जाएंगे। तभी हम भूमि-पूजन का काम शुरू करेंगे। रामनवमी पर प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु स्नान और दर्शन-पूजन के लिए अयोध्या आते हैं। इसलिए हमारा पहला कर्तव्य है कि वह दर्शन-पूजन कर अपने घर जाएं। राय ने बताया कि राममंिदर दो मंजिल होगा, जिसकी पहली मंजिल के 106 खम्भे बनकर तैयार हो गए हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो
अयोध्या


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment