सीएम योगी आदित्यनाथ ने रैन बसेरों का किया औचक निरीक्षण, जाना लोगों का हाल

Last Updated 27 Dec 2019 09:43:13 AM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ाके की ठंड में रैन बसेरों का औचक निरीक्षण किया और वहां आश्रय लिए हुए लोगों का हाल जाना।


योगी आदित्यनाथ ने मेडिकल कॉलेज, अस्पतालों, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा परिसर में एक-एक रैन बसेरा स्थापित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

सरकारी प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुरूवार देर रात योगी ने लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान और पुराने एसएसपी कार्यालय के पास एवं केजीएमयू स्थित  रैन बसेरों को निरीक्षण किया और वहां रह रहे लोगों का हाल जाना। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक मेडिकल कॉलेज, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन के परिसर में एक-एक रैन बसेरा स्थापित किया जाए। 

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन/स्वास्थ्य विभाग/नगर निगम/नगर निकाय द्वारा यह रैन बसेरे स्थापित किए जाएं और साथी ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति जो अपने परिवार के रोगी की चिकित्सा के लिए शहर आया है, उसे किसी भी हालत में खुले में सोने पर मजबूर न/न होना पड़े। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति पटरी अथवा सड़क के किनारे न सोए।

मुख्यमंत्री  ने अधिकारियों को रैन बसेरों को व्यवस्थित और साफ-सुथरा रखने के निर्देश देते हुए कहा कि महिला एवं पुरुष शौचालयों की अलग-अलग व्यवस्था की जाए। रैन बसेरों में पर्याप्त बेड, कम्बल, चादर तथा गर्म पानी इत्यादि उपलब्ध हों। चादरों को नियमित रूप से बदला जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि रैन बसेरों में उचित स्थान पर सीसीटीवी की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जिलाधिकारियों को जरूरतमन्दों को कम्बल व ऊनी कपड़े उपलब्ध कराने के लिए 19 करोड़ रुपए की धनराशि दी गई है। इस अनुदान राशि का सदुपयोग करते हुए जिला प्रशासन जरूरतमन्दों को तुरन्त कम्बल व ऊनी कपड़े उपलब्ध कराए।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री  आशुतोष टण्डन, जल शक्ति मंत्री डॉ महेन्द्र सिंह, लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, मुख्य सचिव आर के तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश, एसएसपी कलानिधि नैथानी, नगर आयुक्त डॉ इन्द्रमणिािपाठी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
 

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment