यूपी: बाराबंकी जिले में जहरीली शराब पीने से दस लोगों की मौत, मुआवजे की घोषणा

Last Updated 28 May 2019 10:28:33 AM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले के रामनगर क्षेत्र में जहरीली शराब के सेवन से कम से कम दस लोगों की मौत हो गयी।




प्रतिकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश सरकार ने बाराबंकी में जहरीली शराब से मरने वाले लोगों के आश्रितों को दो लाख रूपये मुआवजे का एलान किया है।

जिले के रामनगर क्षेत्र में सोमवार रात एक सरकारी ठेके से शराब खरीद कर पीने वालों में से कम से कम दस लोगों की मृत्यु हो चुकी है जबकि 20 से अधिक अस्पताल में भर्ती है। घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये गये है। लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद हुयी इस घटना के पीछे जांच एजेंसियां राजनीतिक साजिश के पहलुओं की भी पड़ताल करेंगी।
      
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में शराब पीड़ितों के लिये मुआवजे की घोषणा करने के साथ घटना की जांच के लिये तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की है। जांच कमेटी में अयोध्या के मंडलायुक्त, आबकारी आयुक्त और पुलिस महानिरीक्षक अयोध्या शामिल है जो मामले की जांच के बाद अपनी रिपोर्ट दो दिनों के भीतर सौपेंगे। मरने वालों एक परिवार के चार सदस्य शामिल हैं।
     
राज्य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने पाकारों को बताया कि जांच में दोषी पाये गये लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। उन्होने कहा ‘‘ जांच दल इस बात की भी तहकीकात करेगा कि लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद हुयी इस घटना के पीछे कोई राजनीतिक साजिश तो नहीं है। इससे पहले हापुड़ और आजमगढ़ में हुयी जहरीली शराब की घटनाओं में राजनीतिक साजिश की बात सामने आयी थी। ’’

सिंह ने कहा कि गंभीर रूप से बीमार 20 लोगों को लखनऊ लाया गया है जिनमें किंग जार्ज मेडिकल यूनीवर्सिटी (केजीएमयू) में भर्ती 16 की डायलिसिस की जा रही है। सूबे के स्वास्थ्य मंत्री ने घटना में छह लोगों की मृत्यु की पुष्टि की हालांकि इस तादाद में बढोत्तरी की संभावना से इंकार नहीं किया।


      
क्षेत्र में शराब से हुयी मौतों में कई लोगों ने अपने परिजनो का अंतिम संस्कार बगैर पुलिस को इत्तिला दिये कर दिया।

सूत्रों ने बताया कि मृतकों में रानीगंज निवासी सोनू (25), राजेश (35), रमेश कुमार (35), सोनू (25), मुकेश (28) तथा छोटेलाल (60) एक ही परिवार के है। इसके अलावा पिपरी महार निवासी सूर्य भान, उमरी निवासी सूर्यभान , सेमराय निवासी महेंद्र तथा महेन्द्र शामिल है।
  

 

वार्ता
बाराबंकी/लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment