यूपी में 74 सीटों का ख्वाब देख रही BJP एक सीट पर सिमट जायेगी: अखिलेश

Last Updated 26 Mar 2019 04:00:52 PM IST

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उत्तर प्रदेश में मात्र एक सीट पर जीत हासिल करेगी जबकि अन्य पर गठबंधन प्रत्याशी विजयी होंगे।


अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

निषाद पार्टी और जनवादी पार्टी सोशलिस्ट को गठबंधन में शामिल करने के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुये यादव ने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार ने जनता से जो वादे किये, उसको पूरा करने के बजाय उसका उलटा किया। पिछले चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर गरीब के खाते में 15-15 लाख रूपये डालने का वादा किया था जबकि नोटबंदी के जरिये उन्होंने गरीबों के खाते से पैसे निकलवा दिये। इसी तरह उन्होने दो करोड़ बेरोजगारों को नौकरी देने का वादा किया मगर जीएसटी और नोटबंदी ने करोड़ों लोगों की नौकरियां निगल लीं।

उन्होंने कहा कि वादाखिलाफी करने वाली भाजपा प्रदेश में 74 सीटें जीतने का ख्वाब देख रही है जबकि जनता उसको विदा करने के लिये मतदान में अपनी बारी का बेकरारी से इंतजार कर रही है। उत्तर प्रदेश में भाजपा को एक सीट के अलावा हर जगह हार मिलनी तय है। अब यह भाजपा को देखना है कि वह एकमात्र सीट कौन सी होगी। प्रदेश में सपा-बसपा-रालोद-निषाद पार्टी और जनवादी पार्टी सोशलिस्ट का जो महागठबंधन तैयार हुआ है, उसके बाद भाजपा को अब खाता खुलने की चिंता सताने लगी है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा न्यूनतम आय गारंटी योजना की घोषणा पर सीधी टिप्पणी से बचते हुये सपा अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी ने गरीबों और किसानों के हितों के लिये पहल की थी जिसका अनुसरण भाजपा समेत अन्य दल कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सपा गरीबों को बदहाली से उबारने के लिये एक योजना का अध्य्यन कर रही है। यह एक ऐसा पैकेज होगा जिसमें गरीबों को पेंशन के साथ ही आवास, बिजली, भोजन और स्वास्थ्य सुविधा का ख्याल रखा जायेगा।

इसे जल्द सामने लाया जाएगा। यह पैकेज एक लाख रुपये से भी ज्यादा हो सकता है। इस पैकेज से गरीबों में खुशहाली आएगी।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा का काम दूसरी सरकार के कामों को अपना नाम देना है। सपा ने अपने कार्यकाल में लखनऊ में मेट्रो, गोमती रिवर फ्रंट, इकाना स्टेडियम समेत विभिन्न योजनाओं का निर्माण कराया जबकि लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे और कानपुर मेट्रो का शिलान्यास कर प्रदेश में विकास को रफ्तार दी जबकि भाजपा ने इन योजनाओं को अपना नाम देने के सिवाय कुछ नहीं किया।

इससे पहले निषाद पार्टी के अध्यक्ष डॉ संजय निषाद और जनवादी पार्टी सोशलिस्ट संजय चौहान ने कहा कि भाजपा ने पिछड़ों और दलितों के साथ धोखा किया है। सवर्णों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देकर उसने अति पिछड़े और दलितों के हक पर कुठाराघात किया है। पिछले चुनाव में भाजपा के धोखे में आकर इस वर्ग ने अपना वोट बरबाद कर दिया मगर इस बार समाज का यह तबका अपना कीमती वोट बेजा नहीं जाने देगा। इस मौके पर राष्ट्रीय समता दल के मोतीलाल कुशवाहा ने भी गठबंधन को अपना समर्थन दिया।

सीटों के बंटवारे के सवाल पर यादव ने कहा कि इसके लिये फॉर्मूला तैयार कर लिया गया है लेकिन उसे मीडिया के सामने खुलासा करने का फिलहाल कोई सवाल नहीं है। चुनाव के नजदीक आने के साथ सीट की बात भी कर ली जायेगी।

इस मौके पर संजय निषाद ने कहा, पिछले साल हुये उपचुनाव में किसान, अल्पसंख्यक और दलितों को बचाने के लिये सपा और बसपा ने मिलकर गोरखपुर की सीट जीती थीं। आगामी चुनाव में एक बार फिर हम सब साथ मिलकर इतिहास रचेंगे जिससे देश में जुमलेबाज सरकार का अंत होगा।

जनवादी सोशलिस्ट पार्टी के अध्यक्ष संजय चौहान ने कहा कि मौजूदा नरेन्द्र मोदी सरकार ने गरीब सवर्णों को आरक्षण का लाभ देकर 85 प्रतिशत आबादी को 49 प्रतिशत में सीमित कर दिया। ओबीसी और दलितों का आरक्षण खत्म किया जा रहा है। पिछड़ों को आपस में लड़ा कर अपना हित चाहने वाली भाजपा के मंसूबे इस बार पूरे नहीं होंगे।

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment