होली के पर्व को देखते हुए मुस्लिम धर्मगुरुओं की बडी पहल

Last Updated 28 Feb 2018 03:26:24 PM IST

होली शुक्रवार को होने कारण ईदगाह ऐशबाग लखनऊ के इमाम और इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली तथा शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने धर्मगुरूओं से नमाज के समय में बदलाव करने की अपील की है.


होली पर्व पर नमाज के समय में बदलाव की अपील (फाइल फोटो)

मुस्लिम लोग शुक्रवार को जुम्मे की नमाज पढ़ते हैं. होली के पर्व को देखते हुए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने बड़ी पहल की है. राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में जुम्मे की नमाज का वक्त बदल दिया गया है. मौलानाओं ने नमाज का समय एक घंटे आगे बढ़ा दिया है. जुम्मे की नमाज 12.45 बजे पढ़ी जाती है. दोनों मौलानाओं ने कहा  हिन्दु भाइयों के होली का त्यौहार मनाने के बाद मुस्लिम समुदाय जुम्मे की नमाज एक घंटा देरी से अता करेंगे.
        
शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने आसिफी मस्जिद में 12:22 पर होने वाली जुमे की नमाज अता करने का समय बदलकर एक बजे कर दिया है. मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने भी ईदगाह दारुल उलूम फरंगी महल में 12 बजकर 45 मिनट पर होने वाली जुमे की नमाज का समय बदलकर एक बजकर 45 मिनट कर दिया है.
        
इसके साथ ही तमाम मस्जिद के इमामों से अपील की है कि जुमे की नमाज अता करने का समय बढ़ा लें. मौलाना खालिद ने कहा इस देश का इतिहास है कि हम लोग सभी धर्मों के त्यौहार मिलकर भाईचारे से मनाते हैं. इस गंगा जमुनी तहजीब को हमें बरकरार रखना है, हम लोगों को एक दूसरे के धार्मिक जज्बातों का ख्याल रखना होगा.


       
शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास ने भी नमाज पढ़ने जाने वालों से अपील की है कि होली के दिन संयम बरतें.
        
फिरंगी महली ने कहा, हिंदू-मुस्लिम भाईचारे का उदाहरण एक बार फिर पेश करने का यह अच्छा अवसर है. दूसरी तरफ मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि हमारे देश की परम्परा है कि सब लोग हर पर्व को मिलजुल कर मनाते हैं. ऐसे में होली खेलने वाले और जुमे की नमाज अदा करने वालों को कोई दिक्कत न हो, इसलिए जुमे की नमाज का वक्त बढ़ा दिया गया है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment