लखनऊ: स्कूल में हिंसा के शिकार हुए जख्मी छात्र से मिले सीएम योगी, प्रिंसिपल अरेस्ट

Last Updated 18 Jan 2018 02:51:01 PM IST

यूपी के सीएम योगी ने राजधानी लखनऊ के एक छात्रा के हमले का शिकार हुए 6 साल के छात्र का ट्रॉमा सेंटर जाकर हालचाल लिया. इस मामले में स्कूल के प्रधानाचार्य को गिरफ्तार कर लिया गया है.




छात्र का सीएम ने लिया हालचाल

योगी दोपहर बाद किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सेंटर पहुंचे और घायल छात्र रितिक का कुशलक्षेम पूछा. इस दौरान उन्होंने चिकित्सकों को जख्मी छात्र के समुचित इलाज की हिदायत भी दी. छात्र की हालत खतरे से बाहर बतायी जाती है.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने मुख्यमंत्री को मामले की जांच की प्रगति के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस घटना को छुपाने और गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाने के आरोप में स्कूल के प्रधानाचार्य रचित मानस को आज गिरफ्तार कर लिया गया.

कुमार ने बताया कि घटना में इस्तेमाल चाकू बरामद कर लिया गया है. वारदात को अंजाम देने की आरोपी 11 साल की छात्रा को किशोर न्याय बोर्ड के सामने पेश किया जाएगा. घायल छात्र की मुट्ठी से मिले बालों को फोरेंसिक जांच के लिये भेजा गया है.

मालूम हो कि राजधानी के अलीगंज थाना क्षेत्र में त्रिवेणी नगर स्थित ब्राइटलैंड स्कूल के शौचालय में मंगलवार सुबह पहली कक्षा के छात्र रितिक पर शौचालय में किसी धारदार चीज
से कथित रूप से हमला किया गया था. एक छात्रा पर इस वारदात को अंजाम देने का आरोप लग रहा है.

रितिक के पिता राजेश के मुताबिक उन्हें स्कूल द्वारा सूचित किया गया कि बेटा घायल है. उस पर किसी लडकी ने चाकू से हमला किया है.



इस घटना ने पिछले साल गुरुग्राम के एक स्कूल में शौचालय में ही एक छात्र की हत्या की याद ताजा करा दी. उस वारदात में भी एक छात्र पर ही हत्या का आरोप लगा है.

इस बीच, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं से बचने के लिये बच्चों की काउंसलिंग की आवश्यकता है. हमें बेसिक शिक्षा में काउंसलिंग को और अधिक शामिल करना होगा.

उन्होंने कहा कि अभिभावक तथा अध्यापक समन्वय को और मजबूत करना होगा. काउंसलिंग को शिक्षा के पाठ्यक्रम में कैसे लाना है, इस पर अध्ययन हो रहा है. ब्राइटलैंड स्कूल
के मामले में सरकार ने कानूनी कार्रवाई की. साथ ही पीडित छात्र को जरूरी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है.

घायल छात्र के फोटो सोशल मीडिया और समाचार चैनलों पर वायरल होने के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह ने कल स्कूल को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा
कि क्यों न उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए.

सिंह ने बताया कि स्कूल ने हमारे कार्यालय को इस घटना की जानकारी नहीं दी. इसी का स्पष्टीकरण मांगा गया है.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment