Emmanuel Macron: गणतंत्र दिवस समारोह के चीफ गेस्‍ट राष्ट्रपति मैक्रों का अभिनंदन करेंगे PM मोदी, जयपुर में करेंगे रोड शो

Last Updated 25 Jan 2024 11:54:15 AM IST

गणतंत्र दिवस 2024 के मुख्‍य अतिथि फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (French President Emmanuel Macron) आज 25 जनवरी को राष्‍ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day 2024) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ जयपुर का दौरा करेंगे।


मोदी आज जयपुर में मैक्रों के साथ करेंगे रोड शो (फाइल फोटो)

दोनों नेता इस गुलाबी शहर का ऐतिहासिक आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल को देखने जाएंगे। दोनों नेता जंतर मंतर से हवा महल तक रोड शो भी करेंगे। अधिकारियों के अनुसार, इसके लिए स्थानीय स्तर पर ऐसी तैयारियां की गई हैं जिसमें उन्हें राजस्थान की समृद्ध लोक संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी।

दोनों नेताओं के स्वागत के लिए हवाईअड्डे से लेकर इन स्थलों तक कई स्थानों पर मोदी और मैक्रों की तस्वीरों वाले कटआउट और होर्डिंग लगाए गए हैं। शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। यातायात को वैकल्पिक मार्गों से निकालने की व्यवस्था की गई है। यातायात बदलाव को देखते हुए शहर में अनेक स्कूलों ने समय पहले छुट्टी करने की घोषणा की है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, मोदी और मैक्रों का स्वागत राजस्थानी परंपरा के अनुरूप किया जाएगा और वे आमेर किले में करीब दो घंटे बिताएंगे। यहां वे शीशमहल, दीवान-ए-आम और दीवान-ए-खास का दौरा करेंगे।



मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मोदी और मैक्रों के प्रस्तावित राजस्थान दौरे की तैयारियों की बुधवार देर रात उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राजस्थान के लिए यह ऐतिहासिक दिन है और इसकी सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली जाएं।

आधिकारिक बयान के अनुसार, शर्मा ने कहा कि मेहमानों के स्वागत में राजस्थान की महान संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। शर्मा ने बाद में दौरे के प्रस्तावित रूट तथा प्रमुख स्थानों का निरीक्षण किया।

अधिकारियों के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति का विमान बृहस्पतिवार को दोपहर ढाई बजे जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगा और उसी दिन रात आठ बजकर 50 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होगा।

उन्होंने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति का जयपुर में करीब छह घंटे रुकने का कार्यक्रम है। मैक्रों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ रोड शो में भी हिस्सा लेंगे। दोनों नेता भारत-फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न भू-राजनीतिक घटनाक्रम पर होटल ताज रामबाग पैलेस में व्यापक बातचीत करेंगे।
 

भाषा
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment