प्रधानमंत्री 12 अप्रैल को राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को रवाना करेंगे

Last Updated 08 Apr 2023 03:18:58 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जयपुर से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह राजस्थान से चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। आम दिनों यह ट्रेन अजमेर से दिल्ली तक चलेगी जबकि उद्घाटन के दिन यह जयपुर से रवाना होगी।


राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस देश की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है जो पहली बार 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली से उत्तर प्रदेश के वाराणसी के लिए चली थी। राजस्थान से वंदे भारत ट्रेन शुरू होने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 14 हो जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक उद्घाटन के दिन यह ट्रेन जयपुर से चलेगी, जबकि सामान्य दिनों में यह ट्रेन अजमेर और दिल्ली के बीच चलेगी। ट्रेन का समय, सप्ताह में दिन, ठहराव और किराया सहित ट्रेन का अंतिम कार्यक्रम शीघ्र ही निर्धारित किया जाएगा।

इस ट्रेन की खासियत यह है कि यह 100 फीसदी स्वदेशी प्रौद्योगिकी से बनी है। इस वातानुकूलित ट्रेन में स्वचालित दरवाजे, जीपीएस सिस्टम, वाईफाई जैसी कई सुविधाएं हैं।

इस ट्रेन का मार्च में तीन दिन ट्रायल किया गया था। यह अजमेर से दिल्ली के बीच करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment