राजस्थान पंचायत चुनाव 2020: शुरुआती मतदान बेहद धीमा

Last Updated 17 Jan 2020 11:10:16 AM IST

राजस्थान में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुक्रवार को सुबह आठ बजे शुरू हुआ। अनेक इलाकों में कड़ाके की सर्दी के बीच शुरुआती दो घंटे में मतदान बेहद धीमा रहा।


राज्य निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि मतदान के पहले दो घंटे में, सुबह दस बजे तक साढे आठ प्रतिशत ही मतदान हुआ। कहीं से किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है।

पहले चरण में 87 पंचायत समिति की 2,726 ग्राम पंचायतों के 26,800 वार्ड के लिए मतदान हो रहा है। इन 87 पंचायत समिति क्षेत्र में कुल 93 लाख 20,684 मतदाता हैं। 

मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और मतदान के लिए स्थापित विभिन्न मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही लम्बी लम्बी लाइनें देखी जा रही है और गांवों में मतदान के प्रति लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए कानून एवं सुरक्षा बनाये रखने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं और इसके तहत सभी मतदान केन्द्रों एवं उसके आस पास पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं।  

पंचायत चुनाव के पहले चरण में सरपंच के पद के लिए 17 हजार 242 उम्मीदवार तथा पंच के पद के लिए 42 हजार 704 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। राज्य में झुंझूनूं और जैसलमेर को छोड़कर सभी जिलों में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के तहत मतदान हो रहा है। मतदान सायं पांच बजे तक मतदान होगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य के 31 जिलों में 36 सरपंच निर्विरोध चुन जा चुके हैं। इसी तरह 11 हजार 35 पंच भी निर्विरोध चुने गये हैं। निर्वाचन विभाग ने मतदाताओं से लोकतां को मजबूत करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में निर्भीक होकर मतदान करने की अपील भी की है।

वार्ता/(भाषा
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment