राजस्थान पंचायत चुनाव: घर-घर प्रचार कर रहे हैं उम्मीदवार

Last Updated 16 Jan 2020 01:34:28 PM IST

राजस्थान में पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के लिये बुधवार को प्रचार थमने के बाद आज पंच और सरपंच के उम्मीदवारों ने घर-घर प्रचार किया।




राज्य में पहले चरण में 2726 पंचायतों में कल मतदान होगा। हालांकि उच्चतम न्यायालय ने पंचायतीराज संस्थाओं के पुर्नगठन को लेकर करीब 2400 ग्राम पंचायतों में चुनाव पर अस्थाई रोक लगा दी है, जिसके चलते फिलहाल झुंझुनू और जैसलमेर में चुनाव नहीं हो रहे। प्रथम चरण के चुनाव में 17 हजार 242 सरपंच और 42 हजार 704 पंच पदों के लिये उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

इससे पहले राज्य में 36 सरपंच और 11 हजार 35 पंच निर्विरोध चुने गये हैं। पंच के 131 वाडरें के लिए काफी कम आवेदन पा दाखिल किये गये। वे भी सभी अवैध पाये गये।

प्रत्याशियों ने चुनावी शोरगुल समाप्त होने के बाद घरों पर दस्तक देना शुरु कर दिया है। चुनाव में महिलायें भी बढ़चढ़कर भाग ले रही हैं। महिला प्रत्याशी भी घर घर मतदाताओं से गुहार लगा रही हैं।

उधर कड़ी निगरानी के बावजूद गांवों में मतदाताओं को लुभाने के लिये शराब का दौर जारी है। पुलिस ने इन दिनों कई स्थानों पर हरियाणा से आये शराब से भरे ट्रक जब्त किये हैं।

कल हो रहे मतदान के लिये कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। मतदान के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिये भारी पुलिस बल तैनात किया जा रहा है। उधर प्रशिक्षण के बाद मतदानकर्मी अपने गंतव्य के लिये रवाना हो गये हैं। कल सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

वार्ता
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment