राजस्थान: सुरेश मिश्रा बोले- मोदी को 'फादर ऑफ इंडिया' कहा जाना महात्मा का अपमान'

Last Updated 30 Sep 2019 03:05:09 PM IST

राजस्थान कांग्रेस के सचिव सुरेश मिश्रा ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक व्यक्तिगत नोटिस भेजा, जिसमें कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा मोदी को 'फादर ऑफ इंडिया' कहना महात्मा गांधी का अपमान है।


मिश्रा ने नोटिस में कहा है, "मैं गांधी का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। मैं उस दिन से परेशान हूं, जब ट्रंप ने मोदी को राष्ट्र का पिता कहा था। ऐसे समय में जब दुनिया गांधी की 150वीं वर्षगांठ मना रही है, ट्रंप का मोदी को राष्ट्रपिता कहना निश्चित रूप से गलत है।"

मिश्रा ने पूछा, "आप एक सर्वोच्च पद पर हैं और खुद को प्रधान सेवक कहते हैं। इस बात पर क्या आप डोनाल्ड ट्रंप से सहमत हैं और क्या आप खुद को राष्ट्र का पिता मानते हैं?"

उन्होंने कहा कि रवींद्रनाथ टैगोर ने 12 अप्रैल, 1919 को गांधी का उल्लेख राष्ट्रपिता के तौर पर किया था। इसी के साथ सुभाष चंद्र बोस ने उन्हें छह जुलाई, 1944 को सिंगापुर रेडियो पर राष्ट्रपिता बताते हुए भारत की स्वतंत्रता के लिए सफलता का आशीर्वाद मांगा। मिश्रा ने कहा कि सरोजिनी नायडू ने 28 अप्रैल, 1947 को आयोजित एक सम्मेलन में उन्हें राष्ट्रपिता कहा था।

उन्होंने कहा कि गांधी के निधन पर तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने राष्ट्र को दिए अपने संदेश में कहा था, "हमने अपने राष्ट्रपिता को खो दिया है।"

मिश्रा ने सवाल किया, "या तो इन सभी नेताओं ने गांधी का उल्लेख राष्ट्रपिता के रूप में गलत किया है या ट्रंप गलत हैं।"

मिश्रा ने मोदी को भेजे नोटिस में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर डोनाल्ड ट्रंप के बयान का जोरदार खंडन करने की अपील भी की।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment