राजस्थान में भी अन्तर्राष्ट्रीय योग अभ्यास आयोजित, BJP नेताओं ने किया योग

Last Updated 21 Jun 2019 01:16:30 PM IST

अन्तर्राष्टीय योग दिवस पर आज राजस्थान में भी योग अभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया।


सरकारी कार्यक्रम के अलावा भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने स्तर पर योग कार्यक्रम आयोजित किये। पूर्व मंख्यमंत्री वसुधरा राजे ने जयपुर में प्रतिपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया ने उदयपुर में,योग शिविर में योग किये। अजमेर में स्वास्थ्य मंत्री डां रघु शर्मा ने योग शिविर में हिस्सा लिया।
   
परिवहन मंत्री प्रताप संह खचरियावास ने जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित शिवर में योग किये। इस अवसर पर  स्कूल एवं निजी संस्थानों मे योग कार्यक्रम आयोजित किये गये। विधायक नरपतिसंह राजवीं ने भी एक निहजी कोलेज में आयोजित  योग कार्यक्रम में भाग लिया।

अलवर संवाददाता के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अलवर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में योग दिवस मनाया गया। जिसमें सरकारी कर्मचारियों, शहर के गणमान्य लोग, स्कूली बच्चों और स्वयंसेवी संस्थाओं ने भाग लिया।    

सुबह  6:30 बजे शुरू हुआ कार्यक्रम करीब 1 घंटे तक चला योग कार्यक्रम में मुख्य रूप से  अलवर के राजस्थान के श्रम मंत्री टीकाराम जूली अलवर जिला कलेक्टर इंद्रजीत  सिंह सहित  अनेकों पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया। यहां सबसे बड़ी बात यह  कि योग दिवस पर हुए सरकारी कार्यक्रम  में भाजपा नेता नहीं आयें लेकिन उन्होंने अन्या  जगह हुए योग कार्यक्रम में भागीदारी की।

योग शिविर के बाद राजस्थान के श्रम मंत्री टीकाराम जूली ने सभी को  योग दिवस की बधाई दी और कहा कि योग जीवन का अभिन्न अंग है और प्राचीन काल  से ही हमारे पूर्वजो व ऋषि मुनि योग के माध्यम से अपनी बीमारी पर काबू पाया  करते थे। भागती दौड़ती जिंदगी में योग बहुत जरूरी हो गया है और उन्होंने  आवान किया कि प्रत्येक नागरिक को अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करना  चाहिए।

अलवर जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने भी अंतरराष्ट्रीय योग  दिवस पर सभी को बधाई दी और कहा कि योग का लाभ लेना चाहिए और योग को एक दिन  नहीं बल्कि बाकी के 364 दिन भी इसका लाभ लेना चाहिए जिससे शरीर हेल्दी हो  योग। शिविर में 52 योग आसन किए गए और 24 मुख्य प्रशिक्षक थे। इस कार्यक्रम  में गांधी सेवा सदन समिति द्वारा प्रशिक्षित बालिकाओं ने भी अपने योग करतब  दिखाए जिसको देखकर आगंतुक दांतो तले उंगली दबा लेने पर मजबूर हो गए।

वार्ता
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment