राजस्थान विधानसभा चुनाव :राजस्थान में कांग्रेस ने बीजेपी से छीनी सत्ता

Last Updated 11 Dec 2018 11:32:39 AM IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव के रुझान आ चुके हैं, रुझानों के अनुसार राजस्थान में कांग्रेस की जीत हुई है और कांग्रेस राज्य में बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है.


कांग्रेस और BJP के बीच कांटे की टक्कर

राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बहुमत के जादुई आंकड़े की ओर बढ़ती नजर आ रही है और शुरुआती परिणामों में उसने छह सीटें जीत ली हैं जबकि 98 पर आगे है। वहीं सत्तारूढ भाजपा ने पांच सीटें जीत हैं और 64 पर उसके प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। बहुजन समाज पार्टी के खाते में दो सीटें गयी हैं जबकि दो और सीटों पर वह आगे है। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट जीत गए हैं।

राज्य की 200 सीटों की विधानसभा में बहुमत का जादुई आंकड़ा 101 का है। फिलहाल राज्य की 199 सीटों के लिए आज मतगणना हो रही है। रामगढ सीट पर बाद में मतदान होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह व अनेक केंद्रीय मंत्रियों के धुंआधार प्रचार के बावजूद भाजपा राजस्थान में वापसी करती नजर नहीं आ रही है। राजे के ज्यादातर प्रमुख मंत्री अपनी अपनी सीटों पर पीछे चल रहे हैं।

शुरुआती परिणामों पर टिप्पणी करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य की जनता ने कांग्रेस को अपना जनादेश दिया है। उन्होंने विश्वास जताया कि राज्य में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलेगा और वह सरकार बनाएगी।

गहलोत ने विश्वास व्यक्त किया कि राज्य में कांग्रेस सत्ता में काबिज होगी और कहा कि उनकी पार्टी राज्य में निर्दलियों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है। यह स्थिति होने पर कि 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए बहुमत में कांग्रेस को एक या दो सीटें कम पड़ सकती हैं, गहलोत ने मीडिया से कहा, "कांग्रेस निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है।"

राजस्थान कांग्रेस प्रमुख सचिन पायलट ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी राज्य में 'लोगों की सरकार' बनाने के लिए भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ने वाली पार्टियों को एक साथ लाने के लिए उनसे संपर्क में है। यहां एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए पायलट ने कहा कि जनादेश राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी के विरुद्ध है और वह पिछले विधानसभा चुनावों के मुकाबले संभवत: 100 सीटें हारने वाली है।

जिन कांग्रेस प्रत्याशियों को विजयी घोषित किया गया है उनमें राजगढ लक्ष्मणगढ से जौहरी लाल मीणा, पचपदरा से मदन प्रजापत, कामां से जाहिदा खान, मांडल से रामलाल जाट, निवाई से प्रशांत बैरवा शामिल हैं। वहीं भाजपा के लिए अनूपगढ़ से संतोष बावरी, डग से कालूराम, पिंडवाड़ा आबू से सामाराम गरासिया तथा रेवदर से जगसी राम जीते हैं।

बसपा को दो सीटें मिली हैं। तिजारा से उसके प्रत्याशी संदीप कुमार व नगर से वाजिब अली जीत गए हैं।

 

एजेंसियां
दिल्ली/जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment