अजमेर लोकसभा उपचुनाव में ट्रंप और अमिताभ की क्लिपिंग का इस्तेमाल

Last Updated 22 Jan 2018 12:36:37 PM IST

क्या आप विश्वास करेंगे कि राजस्थान के अजमेर में आगामी 29 जनवरी को होने वाले उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के प्रत्याशियों के पक्ष में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन प्रचार कर रहे हैं.


फाइल फोटो

यकीन मानिए, ऐसा ही हो रहा है लेकिन फर्क यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और अमिताभ बच्चन ही नहीं आमिर खान व बाहुबली के नायक प्रभास के वीडियो क्लिपिंग तो ऑरिजनल है लेकिन उनकी जगह दूसरी आवाज हिन्दी में डब कर प्रत्याशियों का प्रचार किया जा रहा है. ऐसा संभव हुआ है एक मोबाइल एप ‘मैड लिप्ज’ की वजह से जो प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.
       
इस ‘मैड लिप्ज’ से यह सुविधा मिलती है कि आप बॉलीवुड या हॉलीवुड से किसी का भी वीडियो क्लिपिंग डाउनलोड कर उसकी आवाज को म्यूट कर दीजिए, इसके बाद वीडियो एडिटिंग में जाकर किसी मिमिक्री कलाकार की आवाज को उस वीडियो में दिखने वाले सितारे के होंठ व हाथों के हावभाव के आधार पर फिट कर सकते हैं. इस तरह तैयार हो जाता है चुनाव प्रचार का एक छोटा सा रोचक वीडियो जिसे लोग बड़े चाव से देख और सुन रहे हैं. इन वीडियो के आगे राजनीति के असली सितारों के भाषण के वीडियो की चमक फीकी पड़ रही है.      
     
ऐसे विनोदपूर्ण वीडियो इन दिनों अजमेर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों का प्रचार करते हुए सोशल मीडिया में छाये हुए हैं.

दरअसल चुनाव प्रचार में बड़े सितारों को उतारकर मतदाताओं को प्रभावित करने वाली पुरानी चुनावी शैली अब मतदाताओं की नजर में उतर चुकी है. नई तकनीक के इस कमाल से कुछ दिनों पहले लोगों ने देश-विदेश की प्रसिद्ध हस्तियों को स्थानीय चुटकुलों और रोचक घटनाक्रमों से जोड़कर सोशल मीडिया में प्रस्तुत किया था.

चुनाव आते-आते इन प्रसिद्ध हस्तियों के वीडियो को लोगों ने चुनाव प्रचार के हथियार के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया जो अब पूरे इलाके में चर्चित हो रहे हैं. चूंकि यू-ट्यूब आदि से डाउनलोड किए गए वीडियो क्लिपिंग पर किसी का स्वामित्व नहीं होता इसलिए दोनों तरफ से ऐसे वीडियो सोशल मीडिया पर उतारने की होड़ लगी हुई है.


       
अजमेर में इन दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के वीडियो भाजपा उम्मीदवार रामस्वरूप लांबा के पक्ष में हिन्दी में प्रचार कर रहे हैं तो कांग्रेस उम्मीदवार रघु शर्मा के लिए भी वोट मांगते दिखाई दे रहे हैं.

अमिताभ बच्चन भी दोनों प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान करने की बात कह रहे हैं तो प्रभास एक वीडियो में झरने के पास खड़े होकर प्रो. सांवर लाल जाट को भगीरथ बता रहे हैं तो दूसरे वीडियो में रामस्वरूप लांबा के लिए वोट मांग रहे हैं.

यही प्रभास रघु शर्मा को विकास पुरुष बताकर वोट देने की अनुरोध कर रहे हैं. आमिर खान लांबा को चैंपियन बता रहे हैं तो खुद को सचिन पायलट का प्रशंसक बताकर रघु शर्मा के लिए अपील कर रहे हैं. इन डब किए वीडियो ने इस बार के उपचुनाव को बड़ा ही रोचक बना दिया है.
 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment