राजस्थानः जयपुर में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में

Last Updated 09 Sep 2017 10:24:58 AM IST

जयपुर के कर्फ्यूग्रस्त चार थाना इलाकों को छोड़कर शेष जयपुर में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. इस दौरान स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में बनी हुयी है.


जयपुर में हिंसक संघर्ष में एक व्यक्ति की मौत

राजधानी के रामगंज, माणक चौक, गलता गेट और सुभाष चौक में भारी पुलिस जाप्ता तेनात है और क्षेत्र में लगाये गये कर्फ्यू के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

गौरतलब है कि जयपुर के रामगंजथाना इलाके में कल रात हिंसक घटनाओं के बाद चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाकर इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी. आज सुबह से दोपहर तक जयपुर में इंटरनेट सेवा पर पूरी तरह से रोक थी लेकिन दूसरे पहर कर्फ्यूग्रस्त इलाके को छोड़कर शेष इलाकों में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई.
       
जयपुर में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाने के कारण इंटरनेट बैंकिग सेवाएं बाधित हुई जिस वजह से जयपुर के निवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा . इंटरनेट सेवाएं बंद होने के कारण कार्ड के माध्यम से भुगतान नहीं होने की सूचनाएं पेट्रोल पंपों पर चस्पा की हुई थी.
       
लेकिन एटीएम पर ऐसी कोई सूचना नहीं लगी होने के कारण कई लोग पैसा निकालने के लिए एटीएम से जुझते दिखे.

पुलिस उपायुक्त नार्थ सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिये ड्रोन से निगरानी की जा रही है और इस दौरान कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र के अनेक घरों की छतों पर पत्थर और इंटे रखी हुयी मिली है. पुलिस प्रशासन द्वारा मुस्तैदी से गश्त की जा रही है हालांकि कल रात हुयी आगजनी, तोडफोड़ और पथराव के बाद आज अभी तक किसी भी तरह की अप्रिय घटना की कोई ताजा घटना नहीं हुयी है.
     
उन्होंने बताया कि पुलिस़  प्रशासनिक और क्षेत्र के शांति समिति के सदस्यों के साथ बातचीत की गयी और स्थिति को सामान्य करने के लिये सभी से सहयोग की अपील की गयी . इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी , महापौर अशोक लाहौटी , विधायक मोहनलाल गुप्ता सहित क्षेत्र के नागरिकों ने शांति व्यवस्था बनाये रखने के  लिये सहयोग की अपील की गयी.


      
उल्लेखनीय है कि कल रात रामगंज थाना क्षेत्र में यातायात नियंत्रण के दौरान एक बाईक सवार युवक को रोकने के घटना से उपजे तनाव के बाद लोगों ने पुलिस थाने पर पथराव कर दिया और वहां रखी दो बाईक , दो एम्बुलेंस और टांसफारमर में आग लगा दी. इस दौरान पुलिस ने हिंसा पर उतारू लोगों को समझाने का प्रयास किया लेकिन असफल रहने पर पहले हल्का बबल प्रयोग किया और बाद में आसूंगैस के गोले छोडे.

आक्रोशित भीड के शांत नहीं होने के बाद पुलिस द्वारा की गयी फायरिंग से एक युवक की मौत हो गयी. इसके बाद हिंसा वाले रामगंज इलाके में देर रात करीब एक बजे कर्फ्यू लगा दिया गया था.  हिंसा की इस घटना में पुलिस कर्मियों सहित 24 लोग घायल हो गये जिन्हें सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया.
 

 

 

 

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment