ख्वाजा गरीब नवाज की नगरी अजमेर में ईद मनाई

Last Updated 02 Sep 2017 12:05:24 PM IST

अल्लाह की राह में कुर्बानी का त्यौहार ईदुलजुहा आज ख्वाजा की नगरी अजमेर और जिले में बहुत ही श्रद्धा, उल्लास व धार्मिक रस्मों के बीच मनाया जा रहा है.


फाइल फोटो

ईदुलजुहा के मौके पर शहर की विभिन्न दरगाहों एवं मस्जिदों में नमाज अदा की गई. अजमेर शहर की मुख्य नमाज केसरगंज स्थित ईदगाह पर अदा की गई.

शहर काजी मौलाना तौसिफ अहमद सिद्दीकी ने नमाज अदा कराई. नमाज के लिए स्थानीय मुस्लिम लोग एवं बाहर से आए जायरीन कतार में सुबह जल्द ही बैठना शुरू हो गए. नमाज के बाद सभी मुस्लिम भाईयों ने मुल्क में अमन चैन, शांति की दुआ की तथा गले मिलकर ईद मुबारकबाद व बधाई का सिलसिला शुरू हुआ. दरगाह नाजिम आईपी पीरजादा ने नमाजियों के लिए किए गए खास इंतजामों पर निगाहें बनाए रखी. केसरगंज चक्कर पर मुसलमानों की भीड़ से मेले जैसा माहौल बना रहा.

कांग्रेस सेवा दल की ओर से केसरगंज चक्कर पर ही ‘ईद मुबारक‘ कार्यक्रम आयोजित किया गया.सेवा दल अध्यक्ष शैलेन्द्र अग्रवाल के साथ पूर्व मंत्री नसीम अख्तर, पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, शहर अध्यक्ष विजय जैन , पूर्व विधायक हाजी कय्यूम खान की ओर से मुस्लिम भाईयों को गले मिलकर मुबारकबाद दी गई.

भाजपा शहर अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ ने भी बधाईयों का सिलसिला बनाए रखा. पूर्व सांसद रासा सिंह रावत, जिला कलेक्टर गौरव गोयल, पुलिस अधीक्षक राजेंद्र सिंह चौधरी, सिटी मजिस्ट्रेट अरविंद कुमार सेंगवा आदि ने भी प्रशासन की ओर से ईद की मुबारकबाद दी. अजमेर दरगाह शरीफ स्थित शाहजहांनी मस्जिद, संदली मस्जिद पर भी बड़ी संख्या में जायरीनों ने नमाज अता की.


       
               
इस मौके पर ख्वाजा साहब की बारगाह में हाजिरी देकर सभी ने पूरे विश्व व हिंदुस्तान में तरक्की व खुशहाली की दुआ की. दरगाह दीवान जैनुअल आबेदीन, अंजुमन सचिव वाहिद हुसैन अंगारा, दरगाह खादिम शेख जुल्फीकार चिश्ती व एस.एफ.हसन चिश्ती ने भी मुस्लिम भाइयों को ईद की शुभकामनाएं दी व अल्लाह का शुक्राना अदा किया. इसके अलावा ईदगाह नौसर घाटी, ईदगाह रातीडांग, सूफी मस्जिद सोमलपुर, दरगाह मीरासाहब तारागढ़, कच्हरी मस्जिद, मस्जिद घंटाघर पर भी ईद की नमाज अता की गई.
       
जिले के नसीराबाद स्थित कोटा व श्रीनगर रोड की ईदगाहों में शहर काजी मोहम्मद फुरकान ने नमाज अता कराई. साथ ही ब्यावर , पीसागन व अन्य मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों से भी ईद की नमाज अदा कर खुशहाली की कामना की दुआ करने के समाचार है.ईद के मुबारक मौके पर अजमेर दरगाह शरीफ स्थित जन्नती दरवाजा आज तड़के सुबह खोला गया. अकीदतमंद देर रात से ही पंक्ति लगाकर जन्नती दरवाजे से निकलकर जियारत करने के लिए बेताब नजर आए. साल में चार बार खुलने वाला यह दरवाजा आज चंद घंटों के लिए खोला गया.दिन में नमाज के बाद ढाई बजे दरवाजे को बंद कर दिया जाएगा.
               
ईद को देखते हुए अजमेर जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किए है.साथ ही नगर निगम की ओर से भी सफाई आदि की माकूल व्यवस्था की गई है.ख्वाजा साहब की दरगाह का क्षेा ईद की खुशियों से भरा पड़ा है और अब नमाज की धार्मिक क्रिया पूरी होने के बाद ‘कुर्बानी’ का सिलसिला शुरू हो रहा है जो देर रात तक चलेगा.
 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment